1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. 6 घंटे से अधिक समय तक चले सबसे बड़े आउटेज के बाद फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप फिर से उठे चमक

6 घंटे से अधिक समय तक चले सबसे बड़े आउटेज के बाद फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप फिर से उठे चमक

उपयोगकर्ताओं ने रिपोर्ट करना शुरू कर दिया कि फेसबुक कॉर्पोरेट छतरी के तहत इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और अन्य सेवाएं अब पहली बार सामान्य रूप से लगभग 9 बजे सोमवार के बाद से उपलब्ध हैं, जब आउटेज की खबरें आने लगी थीं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप द्वारा सोमवार को दुनिया भर में अपनी सेवाओं में लगभग 6 घंटे की रुकावट का सामना करना पड़ा। तीन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मंगलवार को छह घंटे के आउटेज के बाद फिर से जगमगा उठे, जिसने कंपनी के 3.5 बिलियन उपयोगकर्ताओं को इसके सोशल मीडिया और मैसेजिंग सेवाओं तक पहुंचने से रोक दिया।

पढ़ें :- WhatsApp ने नया फीचर्स का किया अनावरण , जानिए कैसे करें इस्तेमाल

फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की सेवाओं में व्यवधान के लिए माफी मांगते हुए, टेक दिग्गज के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि सेवाएं आज ऑनलाइन लौट रही हैं।

जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर अब ऑनलाइन वापस आ रहे हैं। आज व्यवधान के लिए खेद है – मुझे पता है कि आप उन लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं, जिनकी आप परवाह करते हैं।

उपयोगकर्ताओं ने रिपोर्ट करना शुरू कर दिया कि फेसबुक कॉर्पोरेट छतरी के तहत इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और अन्य सेवाएं अब पहली बार सामान्य रूप से सुलभ हैं, जब सोमवार को रात 9 बजे के बाद से सेवाओं के बाधित होने और बाधित होने की खबरें आने लगीं।

इससे पहले, एक साइट जो इंटरनेट पर आउटेज की रिपोर्ट की निगरानी करती है, डाउनडेटेक्टर ने कहा कि फेसबुक सेवा आउटेज अब तक का सबसे बड़ा देखा गया है। कंपनी ने सोमवार को एक पोस्ट में कहा, डाउनडेटेक्टर पर हमने अब तक का सबसे बड़ा आउटेज देखा है, जिसमें दुनिया भर से 10.6 मिलियन से अधिक समस्या रिपोर्ट हैं।

पढ़ें :- WhatsApp: व्हाट्सएप इंडिया हेड अभिजीत बोस का इस्तीफा, मेटा के सार्वजनिक नीति निदेशक ने भी छोड़ी कंपनी

रविवार को एक व्हिसलब्लोअर द्वारा कंपनी पर अभद्र भाषा और गलत सूचना पर रोक लगाने पर लाभ को बार-बार प्राथमिकता देने का आरोप लगाने के बाद कई दिनों में आउटेज सोशल मीडिया दिग्गज के लिए दूसरा झटका था।

जैसे ही दुनिया ट्विटर और टिकटॉक जैसे प्रतिस्पर्धी ऐप की ओर बढ़ी, फेसबुक के शेयरों में 4.9% की गिरावट आई, जो पिछले नवंबर के बाद से उनकी सबसे बड़ी दैनिक गिरावट है, सोमवार को प्रौद्योगिकी शेयरों में व्यापक बिकवाली के बीच। सेवा फिर से शुरू होने के बाद के घंटों के कारोबार में शेयरों में करीब आधा फीसदी की तेजी आई।

विज्ञापन मापन फर्म स्टैंडर्ड मीडिया इंडेक्स के अनुमानों के अनुसार, फेसबुक, जो Google के बाद ऑनलाइन विज्ञापनों का दुनिया का सबसे बड़ा विक्रेता है, को आउटेज के दौरान प्रति घंटे यूएस विज्ञापन राजस्व में लगभग $545,000 का नुकसान हो रहा था।

आउटेज शुरू होने के तुरंत बाद, फेसबुक ने स्वीकार किया कि उपयोगकर्ताओं को इसके ऐप्स तक पहुंचने में परेशानी हो रही थी, लेकिन समस्या की प्रकृति के बारे में कोई विवरण नहीं दिया या यह नहीं बताया कि कितने उपयोगकर्ता प्रभावित हुए थे।

पढ़ें :- Trouble : Facebook डाउन, पेज नहीं हो रहा है लोड, नौ नवंबर को 11 हजार कर्मचारियों की हुई थी छंटनी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...