1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. झड़ते बाल बने हैं परेशानी का कारण, अपनाएं ये गजब घरेलू नुस्खे

झड़ते बाल बने हैं परेशानी का कारण, अपनाएं ये गजब घरेलू नुस्खे

रोज चंद मिनटों के लिए सिर की अच्छे से मसाज करें, मगर गीले बालों में कंघी बिलकुल न करें। घरेलू इलाजों के नाम पर हर चीज कोशिश करना समझदारी नहीं होती है क्‍योंकि कई बार ये असरदार साबित नहीं होते हैं और वक्त की बर्बादी भी होती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आप अपने गिरते बालों से परेशान हैं तो हर रोज चंद मिनटों के लिए सिर की अच्छे से मसाज करें, मगर गीले बालों में कंघी बिलकुल न करें। घरेलू इलाजों के नाम पर हर चीज कोशिश करना समझदारी नहीं होती है क्‍योंकि कई बार ये असरदार साबित नहीं होते हैं और वक्त की बर्बादी भी होती है।

पढ़ें :- BODY पर stretch mark कम कर रहें है ब्युटी, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे... कुछ ही दिन में दिखेगा असर

अगर विचार कर रहे हैं क‍ि बाल झड़ना कैसे रोकें तो आज हम आपको चार सरल घरेलू उपाय बताने जा रहे है जो की मददगार साबित होंगे…

बालों की मसाज

नित्य रूप से कुछ मिनट के लिए सिर में अच्छे से चंपी करें, ऐसा करने से रक्त प्रवाह को काबू करने में सहायता मिलेगी। सिर की स्किन का सही रक्त प्रवाह बालों की जड़ों को एक्टिव रखता है। सिर की मसाज जैतून या नारियल ऑइल में 2 बूंद नींबू का रस मिलाकर करें। 1 घंटे बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें।

प्राकृतिक रस या जूस

आप अपने सिर की स्किन पर लहसुन, प्याज या अदरक का रस भी लगा सकते हैं। इसे रात्री भर लगा रहने दें और प्रातः में अच्छी तरह धो लें।

गीले बालों में कंघी से बचें 

बालों को स्ट्रांग रखने के लिए गीले बालों में कंघी न करना सबसे बेहतर इलाज है। गीले बालों में कंघी करने से बाल अधिक टूटते हैं। अगर बेहद जल्दबाजी हो, फिर भी बाल को हल्का सूखने दीजिए तब ही कंघी से संवारिए।

पढ़ें :- मास्क पहनने के चलते मुंहासे की हो गई है परेशानी, चेहरे पर लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक

घरेलू हेयर स्पा

गर्म पानी में जैतून के ऑइल की कुछ बूंदें मिला लें और इसमें 2 मिनट के लिए एक तौलिया डुबोकर रखें। इसके बाद में उस तौलिए से बालों को अच्छे से कवर कर लें। यह आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक स्पा होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...