1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Forbes10 richest billionaires 2021- अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी पहले, गौतम अडानी दूसरे नंबर पर

Forbes10 richest billionaires 2021- अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी पहले, गौतम अडानी दूसरे नंबर पर

वैश्विक जगत कोरोना महामारी से जूझ रहा है। इस विकट परिस्थितियों में भी विश्व के कारोबारियों ने हिम्मत नहीं हारी। फोर्ब्स ने 2021 के लिए 10 अरबपतियों की सूची जारी की है जिसमें आरआईएल चेयरमैन मुकेश अंबानी को पहला स्थान और गौतम अडानी दूसरे नंबर पर हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: वैश्विक जगत कोरोना महामारी से जूझ रहा है। इस विकट परिस्थितियों में भी विश्व के कारोबारियों ने हिम्मत नहीं हारी। फोर्ब्स ने 2021 के लिए 10 अरबपतियों की सूची जारी की है जिसमें आरआईएल चेयरमैन मुकेश अंबानी को पहला स्थान और गौतम अडानी दूसरे नंबर पर हैं। फोर्ब्स के अनुसार अरबपतियों की संख्या पिछले साल 102 से बढ़कर 140 हो गई और उनकी सामूहिक संपत्ति पिछले साल के दौरान दोगुनी होकर 596 अरब डॉलर हो गई। शीर्ष तीन सबसे अमीर भारतीयों ने सामूहिक रूप से महामारी में $ 100 बिलियन जुटाया है।

पढ़ें :- Isha Ambani News: उद्योगपति मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के घर गूंजी किलकारियां, जुड़वां बच्चों को दिया जन्म

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की 10 सबसे अमीर अरबपतियों की 2021 सूची में पहला स्थान हासिल किया है। इसके साथ ही अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी दूसरे स्थान पर हैं। 84.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी को फोर्ब्स की भारत के सबसे अमीर अरबपतियों की सूची में सबसे ऊपर जबकि अडानी को 50.5 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर रखा।

अंबानी ने जियो के लिए $ 35 मिलियन का निवेश किया और 2021 तक कंपनी के शुद्ध ऋण स्तर को शून्य पर लाने का लक्ष्य भी हासिल किया। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने पिछले एक साल में अधिग्रहण और धन उगाही के साथ अपने साम्राज्य को प्रौद्योगिकी और खुदरा क्षेत्रों में विविधता भी प्रदान की।अंबानी ने टेलीकॉम यूनिट जियो की एक तिहाई वैश्विक मार्की निवेशकों जैसे कि फेसबुक, गूगल और अन्य को बेची और रिलायंस रिटेल के 10% निजी इक्विटी फर्मों जैसे केकेआर और जनरल अटलांटिक में उतार दिए। फोर्ब्स ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 7.3 बिलियन डॉलर के शेयर जारी किए।

गौतम अडानी दूसरे नंबर पर
भारत के दूसरे सबसे अमीर अरबपति अडानी की संपत्ति में 42 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई, क्योंकि समूह की कंपनियों अदानी ग्रीन और अदानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में आसमान छू गया। इन्फ्रास्ट्रक्चर टाइकून ने समूह के व्यवसायों को भी विविधता प्रदान की और भारत के हवाई अड्डे के प्रबंधन और संचालन व्यवसाय में विस्तार किया।

 

पढ़ें :- Mukesh Ambani Football Kick: मुकेश अंबानी का फुटबॉल में दिखेगा जलवा, दिग्गज फुटबॉल टीम खरीद सकते है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...