1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Kedarnath Temple kapat : इस दिन से श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे केदारनाथ धाम के कपाट, निकाला गया मुहूर्त

Kedarnath Temple kapat : इस दिन से श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे केदारनाथ धाम के कपाट, निकाला गया मुहूर्त

हिुदू धर्म चार भगवान शिव की आराधना का विशेष फल है। शिव भक्त शिव के प्राचीन मंदिरों में  जा कर दर्शन पूजन करते है। हिमालय की तलहटी उत्तराखंड में बसा केदारनाथ धाम शिव भक्तों के आस्था का प्रमुख केंद्र है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Kedarnath Temple kapaat : हिुदू धर्म चार भगवान शिव की आराधना का विशेष फल है। शिव भक्त शिव के प्राचीन मंदिरों में  जा कर दर्शन पूजन करते है। हिमालय की तलहटी उत्तराखंड में बसा केदारनाथ धाम शिव भक्तों के आस्था का प्रमुख केंद्र है। भारी हिमपात होने की वजह से श्री केदारनाथ मंदिर के कपाट बर्फबारी के मौसम में बंद हो जाते है। ऐसे समय में भक्त गण पवित्र मंदिर में शिव दर्शन नहीं कर पाते है।

पढ़ें :- Sawan Somwar Vrat 2022 : इस दिन पड़ रहा सावन का पहला सोमवार, कर लीजिए पूजा की तैयारी

भगवान शिव को समर्पित केदारनाथ धाम के कपाट छह मई को श्रद्धालुओं के लिए खोले जा रहे हैं। रुद्रप्रयाग जिले में स्थित 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ के कपाट शुक्रवार छह मई को प्रात: 06:25 बजे वृश्चिक लग्न में खोले जाएंगे।

सर्दियों में भारी बर्फबारी और भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री सभी चारों धामों के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं जो अगले साल दोबारा अप्रैल-मई में खोले जाते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...