1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी के दिन बन रहा है शुभ योग, मनोकामनाओं को पूर्ण करने का शुभ अवसर है

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी के दिन बन रहा है शुभ योग, मनोकामनाओं को पूर्ण करने का शुभ अवसर है

सनातन धर्म में भक्तों के सुख दुख में का ध्यान रखने वाले श्री गणेश भगवान की विशेष पूजा  गणेश उत्सव मनाया जाता है। हर साल भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Ganesh Chaturthi 2022: सनातन धर्म में भक्तों के सुख दुख में का ध्यान रखने वाले श्री गणेश भगवान की विशेष पूजा  गणेश उत्सव मनाया जाता है। हर साल भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। इस दिन गणेश जी का जन्म दिवस है। इसलिए इसे गणेश जयंती भी कहते हैं। इस वर्ष गणेश चतुर्थी 31 अगस्त से प्रारंभ हो रही है। बप्पा के भक्त गण पूरे विधि विधान से भगवान गणेश की मूर्ति को को अपने घरों में स्थापित करते है। भक्तगण 10 दिनों के लिए बप्पा को घर पर स्थापित करते हैं। इसके बाद वे गणेश चतुर्दशी को उनका विसर्जन करते हैं।  इस बार गणेश चतुर्थी के दिन शुभ योग बन रहा है।

पढ़ें :- Ganesh Chaturthi 2022 : आज है गणेश चतुर्थी का पर्व, इस दिन चंद्र दर्शन नहीं करना चाहिए

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जब गणेश जी का जन्म हुआ था, तब उस समय कैलाश पर बुध देव भी थे। बुध देव के होने की वजह से बुधवार की पूजा के लिए प्रतिनिधि देव गणेश जी हो गए।

ऐसे में देखा जाए तो रवि योग अमंगल को दूर करके सफलता प्रदान करता है। इसमें सूर्य की स्थिति प्रबल मानी जाती है। गणेश चतुर्थी पर आप बप्पा को प्रसन्न करके अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण सफल बना सकते हैं।।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...