1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. देसी कट्टे जैसा सिरदर्द बन गए हैं अमेरिका के लिए घोस्ट गन, होते हैं बिना सीरियल नंबर

देसी कट्टे जैसा सिरदर्द बन गए हैं अमेरिका के लिए घोस्ट गन, होते हैं बिना सीरियल नंबर

भारत में देशी कट्टे का उपयोग वारदातों को अंजाम देने में बड़े स्तर पर होता है। ऐसे हथियार अवैध होते हैं जिनका कोई ना सरकारी दस्तावेज होता है और ना ही कोई सरकारी सीरियल नंबर।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

डॉयेचे वेले। भारत में देशी कट्टे का उपयोग वारदातों को अंजाम देने में बड़े स्तर पर होता है। ऐसे हथियार अवैध होते हैं जिनका कोई ना सरकारी दस्तावेज होता है और ना ही कोई सरकारी सीरियल नंबर। ठीक इसी प्रकार के अवैध हथियार घोस्टगन का अपयोग अमेरिका में भी काफी बड़े स्तर पर हो रहा है। हथियार का ये प्रकार अमेरिका के लिए सिरदर्द बन गया है। इस समस्या से निजात पाने के लिए अमेरिका की बाइडेन सरकार एक नया कानून ला रही है।

पढ़ें :- भारत में ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए चुकाने होंगे इतने रुपए प्रति महीना, लगेगा सर्विस चार्ज

अमेरिकी राष्ट्रपति के दफ्तर वाइट हाउस और न्याय विभाग की दलील है कि बंदुकों के अलग-अलग हिस्सों की बिक्री को नियंत्रित करके और डीलरों के लिए घोस्ट गन पर सीरियल नंबर लगाने की अनिवार्यता का नियम बनाकर हिंसक अपराधों में कमी लाई जा सकती है। वहीं विपक्ष इस मुद्दे पर सरकार के विरोध में है। नया कानून यह जरूरी कर देगा कि इन हिस्सों के सीरियल नंबर हों। डीलरों को इन्हें बेचने के लिए पहले खरीदार की पृष्ठभूमि देखनी होगी, जैसा कि वे आमतौर पर बिक्री के लिए बनाई जाने वाली दूसरी बंदूकों के साथ करते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...