1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Harmful in Dengue Fever: डेंगू बुखार में गलती से भी इन फलों का न करें सेवन, हो जाएंगे और बीमार

Harmful in Dengue Fever: डेंगू बुखार में गलती से भी इन फलों का न करें सेवन, हो जाएंगे और बीमार

ऐसे में इसका सेवन करने से दिल की धड़कन बढ़ाने और थकान और मांसपेशयों की परेशानी होने लगती है। डेंगू बुखार के पेसेट्स को नॉनवेज खाना खाने से बचना चाहिए। डेंगू बुखार में नॉनवेज खाने से दिक्कत बढ़ सकती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

बारिश के मौसम में डेंगू बुखार (Dengue Fever) के मामले बढ़ जाते है। डेंगू बुखार मच्छर के काटने से होता है। इसमें तेज बुखार, सिर दर्द और मांसपेशियों में दर्द की परेशानी होती है। डेंगू बुखार (Dengue Fever)  में तेजी से शरीर के प्लेटलेट्स गिरने लगते है।

पढ़ें :- अगर रात में सोते समय आता है अधिक पसीना तो हो जाएं सतर्क, हो सकता हैं गंभीर बीमारी का संकेत

डेंगू बुखार (Dengue Fever)  जानलेवा होता है। डेंगू बुखार में खान पास का खास ध्यान रखना होता है। ऐसे में जरा भी गलत खान पान आपकी सेहत खराब कर सकती है। डेंगू बुखार (Dengue Fever)  के पेंसट्स को मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए। डेंगू में कॉफी या कैफीन का भी अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। डेंगू बुखार में हाइडेट्रिंग ड्रिंक्स पिए और कैफीनयुक्त ड्रिंक्स का सेवन अधिक करने से बचे।

ऐसे में इसका सेवन करने से दिल की धड़कन बढ़ाने और थकान और मांसपेशयों की परेशानी होने लगती है। डेंगू बुखार (Dengue Fever)  के पेसेट्स को नॉनवेज खाना खाने से बचना चाहिए। डेंगू बुखार (Dengue Fever)  में नॉनवेज खाने से दिक्कत बढ़ सकती है।

डेंगू बुखार (Dengue Fever)  में नारियल का पानी पीना फायदेमंद होता है। नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। इसके अलावा डेंगू बुखार में पपीता खाना फायदेमंद हो सकता है। पपीते में पपैन और काइमोपैपेन एंजाइम्मस पाये जाते है।

यह सूजन और पेट फूलने की समस्या रोकते है। पपीता प्लेटलेट कांउट भी तेजी से बढ़ाते है। पपीते का पत्ता का रस प्लेटलेट कांउट को बढ़ाने में मदद करता है। कीवी का सेवन डेंगू बुखार (Dengue Fever)  में काफी फायदेमंद हो सकता है। कीवी में कॉपर पाया जाता है तो स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं को बनाती है और इम्युनिटी को मजबूत करती है।

पढ़ें :- Side effects of paracetamol: कहीं आप भी तो जरुरत से अधिक नहीं कर रहे पैरासिटामाल का इस्तेमाल, हो सकता है हानिकारक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...