1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. एयरलाइन ने लिया निर्णय, लॉकडाउन में रद्द करनी पड़ी यात्रा तो फ्री में होगा डेट चेंज

एयरलाइन ने लिया निर्णय, लॉकडाउन में रद्द करनी पड़ी यात्रा तो फ्री में होगा डेट चेंज

इस लॉकडाउन में एयरलाइन ने तारीख बदलने की सुविधा को मुफ्त कर देने का निर्णय लिया है। पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु और महाराष्ट्र द्वारा लॉकडाउन या सख्त पाबंदियों को बढ़ाये जाने के बाद यह फैसला हुआ है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

He Airline Has Decided To Cancel The Trip In Lockdown So The Date Will Be Free For Change

इस करोना महामारी के कारन हुए लॉकडाउन से लोगो को अनेक समस्याओ का सामना करना पर रहा है कोरोना की दूसरी लहर अभी भी नहीं थमी है। इसलिए महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों ने अभी भी सख्त पाबंदियों की घोषणा की है। ऐसे में टाटा समूह की एयरलाइन एयर एशिया इंडिया ने लॉकडाउन के दौरान कुछ स्थानों से शुरू होने वाली फ्लाइट में तारीख बदलने की मुफ्त सुविधा दी हैं।कोरोना महामारी के शुरुआत में देश में लॉकडाउन लगाया गया था इस दौरान कोरोना को नियंत्रित करने के लिए रेलवे व विमान सेवाओं  को बंद कर दिया गया था। इस दौरान कई लोगों ने विमान से यात्रा को लेकर टिकट कटाया लेकिन आपदा के कारण वे लोग यात्रा पर न जा सके यहां तक की विमान कंपनियों द्वारा कई बार विमानों को रद्द कर दिया गया।ऐसे में बुकिंग कराए गए टिकटों का रिफंड लोगों को नहीं किया गया था। और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइन कंपनियों को फटकार लगाते हुए कंपनियों के इस रवैये से नाराजगी जताई थी।

पढ़ें :- रेलवे ने 20 ट्रेनों के फिर से संचालन की घोषणा, यहां देखें लिस्ट और टाइमिंग

मंत्रालय के सचिव ने यात्रियों के क्रेडिट शेल के रिफंड के बाबत एक बैठक की बता दें कि क्रेडिट शेल एक क्रेडिट नोट है जिसका इस्तेमाल रद्द किए जा चुके पीएनआर के संबंध में किया जाता है। इसका इस्तेमाल यात्री भविष्य में टिकट बुकिंग के लिए कर सकते हैं। इसी बैठक में सचिव ने क्रेडिट शेल मामले में एयरलाइन कंपनियों को फटकार लगाई।क्योंकि लॉकडाउन से पहले यात्रियों द्वारा खरीदी गई टिकटों का पैसा एयरलाइन कंपनियों द्वारा वापस नहीं किया गया था एयर एशिया इंडिया ने दिल्ली, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु और महाराष्ट्र द्वारा लॉकडाऊन या सख्त पाबंदियों को बढ़ाये जाने के बाद इन स्थानों के लिए या यहां से शुरु होने वाली उड़ानों के टिकट करवाने और उड़ान का पुनर्निर्धारण करने की नि:शुल्क सुविधा दी है।

एयरलाइन की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। कर्नाटक, दिल्ली और तमिलनाडु की सरकारों ने लॉकडाउन को सात जून तक के लिए बढ़ा दिया है। पश्चिम बंगाल ने इसे 15 जून तक बढ़ाया है। कोविड की दूसरी लहर के बीच महाराष्ट्र 22 अप्रैल को लॉकडाउन जैसा प्रतिबंध लगाने वाला देश का पहला राज्य था। महाराष्ट्र ने प्रतिबंधों को 15 जून तक बढ़ा दिया है। दिल्ली, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु और महाराष्ट्र द्वारा लॉकडाउन या सख्त पाबंदियों को बढ़ाये जाने के बाद ही मुफ्त सुविधा देने का फैसला हुआ है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X