1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Health Tips: सर्दियों में खाएं अमृत फल आंवला, सेहत की समस्याओं को करता है दूर

Health Tips: सर्दियों में खाएं अमृत फल आंवला, सेहत की समस्याओं को करता है दूर

आंवले को अमृतफल कहा जाता है। आंवला शरीर के दोषों को मल के द्वारा बाहर निकाल देता है और यह आयुवर्धक है। आंवले का महत्व इतना ज्यादा है कि इसके पेड़ और फल की पूजा भी की जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Health Tips : आंवले को अमृतफल कहा जाता है। आंवला शरीर के दोषों को मल के द्वारा बाहर निकाल देता है और यह आयुवर्धक है। आंवले का महत्व इतना ज्यादा है कि इसके पेड़ और फल की पूजा भी की जाती है। यह नैचुरल हेयर टॉनिक है। आंवला आंखों की कई तरह की समस्याओं में फायदेमंद है।

पढ़ें :- चॉकलेट डे पर अपने प्रेमी को इस तरह करें खुश

 आंवला महा औषधि
आंवला स्वाद में कसैला आंवले का फल सेहत के अत्यंत गुणकारी होता है। यह अचार ,मुरब्बे, चटनी ,पाउडर, कैंडी जैसे अनेक तरह से इस फल का उपयोग किया जाता है। हजारों वर्ष पहले से च्यवनप्राश में आंवले का उपयोग होता आया है। औषधि के रूप में आंवला महा औषधि के रूप में जानी जाती है।

समस्याओं को दूर करता है
आंवला विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, बाल‌,‌ आंख और त्वचा में फायदेमंद, सर्दी खांसी ,वायरल फीवर, कुष्ठ रोग, दस्त, चीनी रोग, गठिया, पीलिया, बवासीर, एनीमिया, इम्यून सिस्टम मजबूत करता, पीरियड्स सहित और भी बहुत सारी समस्याओं को दूर करता है।

आंवला पाउडर
झुर्रियां कम करने के लिए दही और आंवला पाउडर मिलाकर पेस्ट बना चेहरे पर लगाएं।सर्दियों के मौसम में अक्सर सर्दी खांसी की शिकायत होती है इसलिए रोज सुबह लेने से यह अंदर से हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। इसमें विटामिन सी रहता जो वायरल सर्दी , बुखार से बचाव करता है।

 वायरल सर्दी , बुखार से बचाव करता है
सर्दियों के मौसम में अक्सर सर्दी खांसी की शिकायत होती है इसलिए रोज सुबह लेने से यह अंदर से हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। इसमें विटामिन सी रहता जो वायरल सर्दी , बुखार से बचाव करता है।

पढ़ें :- Paan Ke Patte : पान के पत्ते खाने से शरीर में जमे विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं, जानिए इसके चमत्कारी गुण के बारे में

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...