1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. हीरो लेक्ट्रो F2i रिव्यू: देखिये एडवेंचर राइडर्स के लिए प्रीमियम इलेक्ट्रिक साइकिल

हीरो लेक्ट्रो F2i रिव्यू: देखिये एडवेंचर राइडर्स के लिए प्रीमियम इलेक्ट्रिक साइकिल

हीरो लेक्ट्रो F2i की बिल्ड क्वालिटी प्रभावशाली है और यह भारत का पहला कनेक्टेड ई-एमटीबी है जिसका लक्ष्य मुख्य रूप से एडवेंचर साइकिल राइडर्स है। F2i पर इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी का उपयोग इसे शुरुआती साइकिल चालकों के लिए भी एक शानदार खरीदारी बनाता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ई-मोबिलिटी भारतीय बाजार में गति पकड़ रही है, और इसमें न केवल बैटरी से चलने वाली कार, बाइक या रिक्शा बल्कि साइकिल भी शामिल हैं। हाल ही में, हीरो साइकिल्स के ई-साइकिल ब्रांड, हीरो लेक्ट्रो ने भारत में नई F2i ई-साइकिल के लॉन्च की घोषणा की, जो देश के पहले कनेक्टेड ई-एमटीबी के रूप में सामने आया है, जिसका उद्देश्य मुख्य रूप से एडवेंचर साइकिल राइडर्स है।

पढ़ें :- Hyundai India ने बंद की Venue कॉम्पैक्ट SUV की ऑनलाइन बुकिंग

युक्तियों पर गुणवत्ता वाले रबरयुक्त ग्रिप्स के साथ सामने एक सपाट, सीधा हैंडलबार है। दाईं ओर, ग्रिप में एक नियमित स्कूटर या मोटरबाइक की तरह एक थ्रॉटल असिस्ट भी है और मैं ईमानदारी से कह सकता हूं कि यह साइकिल के लिए थोड़ा फैंसी लगता है। मिश्र धातु फ्रेम का निचला हिस्सा जो फ्रंट हैंडलबार को पैडल असेंबली से जोड़ता है और ‘हीरो लेक्ट्रो’ ब्रांडिंग की सुविधा देता है, एक ली-आयन 36 वी, 6.4 एएच बैटरी पैक करता है।

F2i को दो कलर ऑप्शन- ब्लू और येलो में उपलब्ध कराया गया है । वहीं मॉडल का आधार ऑल-ब्लैक है और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विकल्प के आधार पर अलग-अलग रंग हाइलाइट हैं। दोनों मॉडल देखने में समान रूप से मनभावन लगते हैं लेकिन F2i के लिए यह सिर्फ बाहरी लुक से ज्यादा है।

परीक्षण मॉडल एक विशिष्ट बड़े टीवी आकार के बॉक्स में आया, ठीक उसी तरह जब आप अमेज़ॅन या अन्य जगहों से कुछ ऑर्डर करते हैं और इसके साथ असेंबली एक्जीक्यूटिव आता है जिसे साइकिल को ऊपर उठाने और लुढ़कने में लगभग 30 मिनट लगते हैं।

कंपनी मुख्य रूप से F2i रेंज के साथ साहसिक साइकिल चालकों को लक्षित करती है। लेकिन यह बात नहीं है, साइकिल में वह सब कुछ है जो आप और मैं जैसे नियमित बाइकर एक ऐसी साइकिल में चाहते हैं जिसे नियमित रूप से आसानी से चलाया जा सके।

पढ़ें :- देखिये जून 2022 में भारत में लॉन्च हुई नई कारे

मॉडल पर कदम रखने के तुरंत बाद, यह देखना आसान था कि F2i की सवारी की गुणवत्ता काफी मजबूत है। थोड़े मोटे टायरों का उपयोग सवारी को संतुलित महसूस कराने में मदद करता है और गंदगी से निपटने के लिए मांसपेशियों के चलने वाले पैटर्न को डिजाइन किया गया है।

राइट साइड ग्रिप के पास गियर्स के बीच स्विच करने के लिए एक बटन होता है। इसे शिमैनो से 7-स्पीड ड्राइव ट्रेन मिलती है जो गियर्स (उच्च या निम्न) को कैसे और कब स्विच करने का प्रयास करती है, इसके बावजूद त्रुटिपूर्ण रूप से काम करती है। जबकि मैं स्वीकार करता हूं कि बाइक की सवारी इतनी देर तक नहीं की है कि वास्तव में यह देखने के लिए कि ट्रांसमिशन विभिन्न इलाकों या मौसम की स्थिति में कैसे प्रतिक्रिया करता है, एक नियमित शुष्क शहर की सवारी पर, इसने कोई उपद्रव नहीं किया और ऊपर या नीचे गियर करना धीमा था।

अब F2i का मुख्य आकर्षण इसकी मोटर है जिसे पिछले पहिये पर लगाया गया है। बार पर एक्सेलेरेटर ग्रिप का उपयोग करते हुए, साइकिल को तुरंत एक टॉर्क असिस्ट दिया जाता है, जो एक इलेक्ट्रिक वाहन के समान है। हैंडलबार के बाईं ओर, एक छोटी इकाई है जो पावर मोड और एक RFID कुंजी स्विच प्रदर्शित करती है जिसका उपयोग मोटर संचालन को चालू और बंद करने के लिए किया जाता है। इस इकाई में एक लाइट स्विच भी है और साथ ही बैटरी में बचे हुए कुल चार्ज को प्रदर्शित करता है। बार के दाहिने हिस्से में एक्सीलरेटर ग्रिप के साथ-साथ शिमैनो 7-स्पीड ट्रांसमिशन का स्विच भी है। इसके अलावा, मोटर को बंद या चालू करने के लिए एक बटन भी होता है, ठीक वैसे ही जैसे नियमित आईसीई दोपहिया वाहनों पर इग्निशन स्विच मिलता है।

बाइक बड़े पैमाने पर 27 पर लुढ़कती है। 5 इंच के स्पोक व्हील और दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक भी मिलते हैं। पहियों में मोटे टायर लगे होते हैं जो साइकिल को कम चलने वाली सड़कों पर इस्तेमाल करने की अनुमति देते हैं। जबकि ये टायर अपने बड़े आकार/अधिक कर्षण के कारण नियमित सड़कों पर सवार को अधिक बल का उपयोग करते हैं, यदि आप गंदगी से टकराना चाहते हैं तो वे साहसिक बाइक की सवारी को भी पूरी तरह से पूरक करते हैं। पहियों के अलावा, इसका कठिन एमटीबी ज्यामिति 6061 मिश्र धातु फ्रेम भी एक संतुलित सवारी प्रदान करने में सहायता करता है, भले ही साइकिल को कठिन धक्का दिया जा रहा हो। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि 100 मिमी यात्रा के साथ एडजस्टेबल फ्रंट टेलीस्कोपिक फोर्क अधिक लाभ देते हैं।

F2i की समग्र गुणवत्ता ने मुझे प्रभावित किया क्योंकि कंपनी ने स्पष्ट रूप से F2i के साथ एक प्रीमियम उत्पाद का लक्ष्य रखा है और इसे हासिल करने में भी कामयाब रही है। हैंड ग्रिप्स, पेंट फिनिश, हाई-स्पेक ट्रांसमिशन, बैटरी पर IP67 प्रोटेक्शन जैसे बिट्स उत्पाद में आत्मविश्वास की भावना को बढ़ाते हैं।

पढ़ें :- किआ EV6 की डिलीवरी सितंबर 2022 से होगी शुरू

हीरो लेक्ट्रो F2i उन एडवेंचर राइडर्स के लिए बनाया गया है जो मैप के किनारे तक साइकिल चलाना चाहते हैं। और अधिक दिलचस्प बात यह है कि F2i पर इलेक्ट्रिक तकनीक का उपयोग इसे शुरुआती साइकिल चालकों के लिए भी एक शानदार खरीद बनाता है, जिन्हें अभी तक अपनी पेडल क्षमता का पता लगाना बाकी है। साइकिल पर मोटर असिस्ट प्रमुख यूएसपी है जो वास्तव में इसे एक योग्य खरीद बनाता है, लेकिन ₹39,999 का थोड़ा तेज मूल्य टैग इसे कई संभावित ग्राहकों के लिए पहुंच से बाहर कर देता है जो ईवी लहर की सवारी करना चाहते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...