1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Hindu New Varsh 2022 : हिंदू नववर्ष का इस दिन से हो रह है प्रारंभ, इस वर्ष राजा होंगे शनि और महामंत्री बृहस्पति होंगे

Hindu New Varsh 2022 : हिंदू नववर्ष का इस दिन से हो रह है प्रारंभ, इस वर्ष राजा होंगे शनि और महामंत्री बृहस्पति होंगे

हिंदू नववर्ष का प्रारंभ चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होता है। हिंदू नववर्ष यानी विक्रम संवत 2079 की शुरुआत 2 अप्रैल से हो रही है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Hindu New Varsh 2022 : हिंदू नववर्ष का प्रारंभ चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होता है। हिंदू नववर्ष यानी विक्रम संवत 2079 की शुरुआत 2 अप्रैल से हो रही है। विक्रम संवत के प्रथम दिन से ही बसंत नवरात्रि का प्रारंभ होता है, जो चैत्र नवरात्रि के नाम से लो​कप्रिय है।

पढ़ें :- साल में सिर्फ एकबार 5 घंटे के लिए खुलता है ये मन्दिर, भक्तों की आस्था से स्वयं प्रज्जवलित होती है ज्योत

इस बार चैत्र माह में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 1 अप्रैल को सुबह 11 बजकर 53 मिनट से शुरू होकर 2 अप्रैल को सुबह 11 बजकर 58 मिनट में समाप्त होगी। ज्योतिषों के अनुसार, हिंदू नववर्ष में राजा शनि होंगे और महामंत्री गुरु बृहस्पति होंगे।शनि के राजा होने के कारण इस साल कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना होगा, जिसमें खराब अर्थव्यवस्था, महामारी, महंगाई, सत्ता परिवर्तन, असुरक्षा, आतंकवादी घटनाएं आदि शामिल हैं।

एक विक्रम संवत में 12 माह होते हैं, 30 दिनों का एक माह होता है और सात दिनों का एक सप्ताह होता है. इस कैलेंडर में तिथि की गणना होती है. इसी विक्रम संवत कैलेंडर को आधार मानकर अन्य धर्म के लोगों ने अपने कैलेंडर बनाए

 

 

पढ़ें :- Aaj ka Panchang: माघ शुक्ल पक्ष नवमी, जाने शुभ-अशुभ समय मुहूर्त और राहुकाल...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...