1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. 21 जनवरी 2021 का राशिफल: मिथुन, सिंह और कुंभ राशि वाले इससे रहें सतर्क, जानिए अपनी राशि का हाल

21 जनवरी 2021 का राशिफल: मिथुन, सिंह और कुंभ राशि वाले इससे रहें सतर्क, जानिए अपनी राशि का हाल

Horoscope Of 21 January 2021 Gemini Leo And Aquarius People Should Be Cautious With This Know The Condition Of Your Zodiac

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: पंचांग के अनुसार आज पौष शुक्ल की अष्टमी तिथि है. चंद्रमा आज मेष राशि में गोचर कर रहा है. आज कुछ राशियों को धन के मामले में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. आज ग्रहों की चाल कुछ राशियों को लाभ के अवसर प्रदान कर सकती हैं.

पढ़ें :- 26 फरवरी 2021 का राशिफल: इस राशि के जातकों मिलेगा करियर में गुरु का सहयोग, जानिए अपनी राशि का हाल

मेष

मन में कोई उथल-पुथल है या दिमागी परेशानी है तो आज ठहराव आएगा. आज परिश्रम का पूरा परिणाम मिलेगा. कार्यस्थल पर बॉस महत्वपूर्ण कार्य सौंप सकते हैं, उसमें कोई लापरवाही न बरतें. प्लास्टिक का कारोबार करने वालों को बड़े सौदे करने का अवसर मिलेगा. मगर मुनाफे को लेकर पारदर्शिता रखें. हिसाब किताब में कोई गलती न होने पाएं. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए आज का दिन सामान्य है. कमर में दर्द फिर से उठ सकता है. दवाओं और एहतियात को लेकर सतर्कता बरतें. महिलाओं को परिवार के महत्वपूर्ण विषयों में कमान संभालने पड़ सकती है. विनम्र और मृदुल भाव से परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएं.

वृषभ 

आज के दिन हनुमान जी का भोग लगाएं. सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी. कार्यस्थल पर आपके काम में मन लगेगा, लेकिन काम में कोई गलती ना करें. इसका नुकसान आगे हो सकता है. कारोबारी नया व्यापार शुरू करने से बचें. ध्यान रखें समय अनुकूल नहीं है. मीडिया से जुड़े लोगों को सक्रिय रहने की जरूरत है. लकड़ी के कारोबारी भी सोचा गया मुनाफा नहीं कमा पाएंगे, लेकिन धैर्य रखना होगा. सेहत को देखते हुए आज आपको तनाव लेने से बचना चाहिए. बेवजह चिंतन स्वास्थ्य में गिरावट ला सकता है. सामाजिक मेलजोल बढ़ाना होगा. दूर रह रहे हैं तो अपने संपर्क के लोगों के साथ फोन पर जुड़े रहें.

मिथुन

पढ़ें :- 25 फरवरी 2021 का राशिफल: इन राशि पर है गुरु-पुष्य का योग इन्हें मिलेगी कामयाबी, जानिए अपनी राशि का हाल

आज के दिन निर्णय लेते हुए सभी मतों पर ध्यान दें. यह समझें कि वैचारिक मतभेद किसी सूरत में मनभेद में न बदलने पाएं. प्रबंधन क्षमता का भी ध्यान रखना होगा. कार्यस्थल पर अधीनस्थों पर आगबबूला न हों. इससे काम में परेशानी आ सकती है. व्यापारियों को अपना हुनर और अधिक मांजने की जरूरत है, प्रतिस्पर्धी के काम पर भी निगाह रखनी होगी. महामरी को देखते हुए बाहर का भोजन बिल्कुल न करें. घर की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन के प्रति सावधानी बरतें. आंखों में जलन महसूस हो रही है तो ठंडे पानी से धोएं. संयुक्त परिवार में रहने वाले लोगों को विवाद के प्रति सजग रहना होगा.

कर्क

आपका गुस्सा आपके लिए ही परेशानी खड़ी कर सकता है. आज खुद को तनावपूर्ण स्थिति में देखकर हतोत्साहित न हो. ऑफिशियल निर्णय लेते समय अपने अहम को बीच में ना लाएं. ध्यान रखें यह टीम वर्क है. नौकरी के संबंध में स्थितियां ठीक नहीं हैं, इसलिए जहां काम कर रहे हैं वहां पूरी ईमानदारी और लगन से जुड़े रहें. व्यापारियों के लिए आज उनके संपर्क काफी लाभकारी सिद्ध होंगे. कनिष्ठ लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए आज का दिन लाभदायक है. मानसिक बीमारियों के प्रति अलर्ट रहना होगा. परिवार में कोई अविवाहित है तो शादी की बात चल सकती है.

सिंह

आज के दिन मन परेशान रह सकता है. काम में भी कुछ कम मन लगेगा. आलस्य शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है, इसलिए खुद को सक्रिय रखते हुए अपने सभी काम समय पर निपटाने का प्रयास करें. कार्यस्थल पर भी क्रिएटिव वर्क पर अधिक फोकस रखना होगा. व्यापारियों को अच्छे प्रदर्शन के लिए नई प्लानिंग की जरूरत होगी. युवा वर्ग बिना कारण घूमने में समय बर्बाद न करें. पहले से बीमार लोगों के मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं, उन्हें प्रोत्साहित करें. मित्रों के साथ फोन पर संपर्क बनाए और किसी प्रोजेक्ट पर साथ जोड़ना चाहते हैं तो विस्तार से समझाने का प्रयास करें.

पढ़ें :- 24 फरवरी 2021 का राशिफल: मेष, मीन राशि के जातकों का दिन रहेगा बेहद शुभ, जानिए अपनी राशि का हाल

कन्या

आज के दिन अपनी ऊर्जा बचाकर रखनी होगी. भविष्य में आप के लिए बड़े प्रोजेक्ट सामने आने वाले हैं. अपनी प्रबंधन क्षमता को बनाए रखने के लिए क्रोध न करें. इससे आपकी टीम हतोत्साहित होगी. ऑफिशियल कामकाज का बोझ पड़ेगा और उसे एक सीमित समय के अंदर पूरा करने का प्रेशर भी होगा. ध्यान रखें आप से लोगों की उम्मीदें जुड़ी हैं. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए सतर्कता का दिन है, ध्यान रखें आपकी वजह से परिवार में कोई तनाव न आए. रक्तचाप का ध्यान रखना होगा. जरूरी उपाय पूरे रखें. परिवार में परिस्थितियां सुखद और प्रसन्नतापूर्ण रहेंगी. बच्चों के साथ कुछ समय बिताना अच्छा लगेगा.

तुला

आज के दिन योग और ध्यान से मन को केंद्रित करना चाहिए. इससे आप खुद को काफी हल्का महसूस करेंगे. मन में प्रसन्नता का भाव रहेगा. सैन्य विभाग से जुड़े लोगों को सतर्क रहना होगा. विवाद होने की आशंका है. धैर्य के साथ परिस्थितियों का सामना करें. व्यापारियों को आज घाटे का सामना करना पड़ेगा. गलतियों का आकलन कर उसे सुधारने के लिए प्लानिंग करें. कारोबार को लेकर कुछ चिंताएं भी बढ़ सकती हैं. भविष्य को देखते हुए निवेश या प्लानिंग करना लाभदायक रहेगा. स्वास्थ्य को लेकर कुछ नरमी आ सकती है. भावनात्मक बातें सुनकर किसी अजनबी पर भरोसा ना करें. आत्म निर्णय से काम करें.

वृश्चिक

आज धर्म कर्म पर अधिक ध्यान देना चाहिए, इससे आप सकारात्मक ऊर्जा का अनुभव करेंगे. पूरा दिन प्रसन्नता के साथ बीतेगा. किसी गरीब को भोजन भी करा सकते हैं, पुण्य लाभ होगा. नौकरीपेशा लोगों को धैर्य का परिचय देना होगा. परिस्थितियां धीरे-धीरे आपके अनुकूल आएंगी. स्थानांतरण की संभावना बढ़ रही है. कारोबारियों को ध्यान रखना होगा. भविष्य में आपका व्यापार बढ़ने वाला है, उसके मुताबिक अपनी तैयारी करके रखें. काफी दिन से बीमार हैं या हेल्थ को लेकर कुछ समस्याएं हैं तो आज आराम मिलने की पूर्ण संभावना है. माता-पिता की सेवा करें, उनके आशीर्वाद से व्यापार-नौकरी या शिक्षा क्षेत्र में काफी लाभ मिलेगा.

पढ़ें :- 23 फरवरी 2021 का राशिफल: इन राशि के जातकों के बनेंगे आय के नए रास्ते, जानिए अपनी राशि का हाल

धनु

आज मन को एकाग्रचित्त करें. कई जगह मन विचरण करेगा, जिससे रोजाना के कामकाज में कम फोकस कर पाएंगे, इसलिए प्रयास करें कि आज प्राथमिकता उन कामों को दें, जिनको करने से आपका मनपसंद रहता है. ऑफिशियल काम नहीं बन रहा है तो टीम पर आक्रोश न जताएं, ध्यान रखें कि इससे आपकी छवि खराब हो सकती है. फुटकर कारोबारियों को रोजमर्रा के उत्पाद में काफी मुनाफा होगा, ध्यान रखें ग्राहकों की पसंद के हिसाब से स्टॉक अरेंज करें. ठंडी चीजों से परहेज करें. लापरवाही बरती तो समस्या गंभीर हो सकती है. परिवार में कोई भी निर्णय लेने से पहले आम राय बनाने का प्रयास सार्थक होगा.

मकर

आज आपके कुछ कठोर फैसले दूसरों की भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं, लेकिन सही निर्णय से पीछे ना हटें. नए रिश्ते को लेकर कुछ समय रुकना होगा. थोड़ा जांच परख के बाद ही निर्णय करें. ऑफिस के कामकाज को लेकर भी सक्रियता बनाए रखनी होगी. विरोधी सक्रिय होते दिख रहे हैं, जिनसे अपमानजनक परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. कारोबार में अधिक धन का निवेश न करें. व्यापारियों को स्टॉक ज्यादा इकट्ठा करने की जरूरत नहीं है. युवा शराब-सिगरेट या किसी अन्य नशे से दूर रहें. विद्यार्थी समय बर्बाद न करें. स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां अनुकूल हैं, परिवार में मां की जरूरतों का ध्यान रखें.

कुम्भ

आज आपकी पुरानी योजनाओं की सफलता से आत्मविश्वास में काफी बढ़ोतरी होगी. धार्मिक विचार और ईश्वर पर आस्था को बढ़ावा दें. कार्यस्थल पर मित्रों की मदद भी मिलेगी, जिससे आपके बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट भी समय पर पूरे हो सकेंगे. बॉस के दिए गए काम पूरे करने के लिए फोकस बढ़ाना होगा. किसी भी रूप में गलतियां या लापरवाही उजागर न होने पाए. खुदरा व्यापारियों को अधिक लाभ मिलेगा. आर्थिक रूप से मजबूती का असर खर्च में दिख सकता है. हेल्थ को लेकर खानपान संतुलित रखें. फाइबरयुक्त भोजन को बढ़ावा दें. घर के छोटे सदस्यों के लिए उपहार या पसंद का सामान खरीद कर दे सकते हैं.

मीन

पढ़ें :- 22 फरवरी 2021 का राशिफल: इन राशि के जातकों को मिलेगी बड़ी कामयाबी, जानिए अपनी राशि का हाल

आज के दिन मन में नकारात्मक विचार आ सकते है, फिर भी खुद को हतोत्साहित न होने दें. कोई भी समस्या सामने आ रह है तो भयग्रस्त न हों बल्कि उसका डटकर मुकाबला करें. कार्यस्थल पर अपनी क्षमताओं के प्रदर्शन की जरूरत है. कार्यों के लिए दिन शुभ रहेगा. कपड़े के कारोबारियों को आज मुनाफे में बढ़ोतरी होगी. सेहत को देखते हुए जरूरी दवाएं और डॉक्टर के बताए उपायों का पालन अनिवार्य रूप से करें. वजन बढ़ रहा है तो व्यायाम शुरू कर दें, जल्द असर दिखना शुरू होगा. जीवनसाथी को लेकर कुछ तनाव हो सकता है. धैर्य के साथ विवादित मुद्दों पर विमर्श कर निपटारा करें.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...