1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. IAF Plane Crash : तेलंगाना में वायुसेना का ट्रेनी एयरक्राफ्ट मिनटों में प्लेन जलकर खाक, दो पायलट गंभीर रूप से घायल

IAF Plane Crash : तेलंगाना में वायुसेना का ट्रेनी एयरक्राफ्ट मिनटों में प्लेन जलकर खाक, दो पायलट गंभीर रूप से घायल

भारतीय वायुसेना (Air Force) का एक ट्रेनी एयरक्राफ्ट सोमवार सुबह दुर्घटना का शिकार हो गया है। यह घटना तेलंगाना के मेदक जिले की बताई जा रही है। विमान में दो अधिकारी सवार थे। इनमें एक पायलट और एक ट्रेनी पायलट शामिल है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि, तमिलनाडु के डिंडीगुल स्थित वायु सेना अकाडमी में ट्रेनिंग के दौरान पिलाटस विमान करीब 8:55 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

हैदराबाद। भारतीय वायुसेना (Air Force) का एक ट्रेनी एयरक्राफ्ट सोमवार सुबह दुर्घटना का शिकार हो गया है। यह घटना तेलंगाना के मेदक जिले की बताई जा रही है। विमान में दो अधिकारी सवार थे। इनमें एक पायलट और एक ट्रेनी पायलट शामिल है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि, तमिलनाडु के डिंडीगुल स्थित वायु सेना अकाडमी में ट्रेनिंग के दौरान पिलाटस विमान करीब 8:55 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान ने हैदराबाद के समीप दुंडिगल में एयर फोर्स एकेडमी (IAF) से उड़ान भरी थी। घटना के बाद यहां एएफए प्राधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। भारतीय वायु सेना (Air Force)  के एक अधिकारी ने बताया कि, दोनों पायलटों को घातक चोटें आई हैं।

पढ़ें :- Viral video: भ्रष्टाचार निरोधक टीम ने महिला अधिकारी को रंगे हाथों 84 हजार रुपए की घूस लेते किया गिरफ्तार

एएफए, हैदराबाद से नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान आज सुबह एक पिलाटस पीसी 7 एमके II विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह बेहद अफसोस के साथ है कि भारतीय वायुसेना पुष्टि करती है कि विमान में सवार दोनों पायलटों को घातक चोटें आईं। किसी भी नागरिक जीवन या संपत्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है।

पढ़ें :- Public Examination Bill 2024 : पेपर लीक करने पर 10 साल की जेल और लगेगा 1 करोड़ का जुर्माना, लोकसभा में बिल पेश

पिछले 8 महीनों में एयर फोर्स का यह तीसरा प्लेन एक्सीडेंट है। इससे पहले जून में ट्रेनी विमान किरण क्रैश हो गया था। वहीं मई में मिग-21 प्लेन क्रैश हो जाने से तीन पायलटों की मौत हो गई थी।  एक जून को भारतीय वायु सेना का सूर्य किरण ट्रेनर विमान कर्नाटक के चामराजनगर जिले के भोगपुरा गांव में क्रैश हो गया था। जेट में सवार दो पायलट पैराशूट का उपयोग करके सफलतापूर्वक बाहर निकल गए थे। जिसके बाद IAF ने दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए थे। इस हादसे के बाद का एक वीडियो भी सामने आया था।

IAF ने बताया था कि विमान ने घटना वाले दिन सुबह बेंगलुरु के एयरफोर्स स्टेशन से उड़ान भरी थी। इसे पायलट तेजपाल और पायलट भूमिका उड़ा रहे थे। वे रूटीन ट्रेनिंग पर थे। किसी कारण से उन्होंने विमान से नियंत्रण खो दिया और यह हादसा हुआ।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...