1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. ICC new rule: टी20 क्रिकेट के लिए आईसीसी ने बनाया ये नया नियम, गेंदबाजी में देरी पर मिलेगी ये सजा

ICC new rule: टी20 क्रिकेट के लिए आईसीसी ने बनाया ये नया नियम, गेंदबाजी में देरी पर मिलेगी ये सजा

ICC new rule: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने टी20 क्रिकेट के लिए एक नया नियम लागू किया है। इस नियम के अनुसार तय समय पर निर्धारित ओवर को पूरा करना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो टीम को 30 गज के सर्कल के बाहर एक खिलाड़ी को कम रखना होगा। आईसीसी ने कहा कि ये नियम इसी महीने से लागू किया जाएगा।

By शिव मौर्या 
Updated Date

ICC new rule: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने टी20 क्रिकेट (T20 cricket) के लिए एक नया नियम लागू किया है। इस नियम के अनुसार तय समय पर निर्धारित ओवर को पूरा करना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो टीम को 30 गज के सर्कल के बाहर एक खिलाड़ी को कम रखना होगा। आईसीसी (ICC) ने कहा कि ये नियम इसी महीने से लागू किया जाएगा।

पढ़ें :- विराट कोहली के फैसले से हैरान है क्रिकेट जगत, जानें किसने क्या कहा

ICC ने खेलने के संशोधित नियम और शर्तों के तहत इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में पारी के बीच में वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक को भी शामिल किया है। इसके साथ ही आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2.22 के तहत धीमी ओवरगति के लिए आईसीसी के प्रावधान खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए यथावत रहेंगे।

पढ़ें :- Rohit Sharma ने विराट कोहली को लेकर बड़ा बयान दिया, जानें क्या कहा?

इसमें टीम के कप्तान पर आर्थिक दंड और डिमेरिट अंक शामिल है। आईसीसी की तरफ से कहा गया है कि, ‘खेलने के नियम और शर्तों की धारा 13.8 में ओवर गति के नियम हैं जिसके तहत क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम को आखिरी ओवर की पहली गेंद निर्धारित समय के भीतर डालनी होगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो बाकी ओवर में 30 गज के सर्कल के बाहर एक खिलाड़ी कम होगा।

बता दें कि, आमतौर पर छह ओवर के बाद 30 गज के बाहर पांच क्षेत्ररक्षक रखे जा सकते हैं। ओवरगति के नियम का पालन नहीं करने पर चार ही क्षेत्ररक्षक रखे जा सकेंगे। गेंदबाज के छोर वाला अंपायर क्षेत्ररक्षण कर रही टीम, बल्लेबाज और दूसरे अंपायर को पारी की शुरुआत से पहले ही निर्धारित समय और कोई व्यवधान होने पर नए सिरे से निर्धारित समय की जानकारी देंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...