1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : भारत नंबर 1, न्यूजीलैंड दूसरे तो ऑस्ट्रेलिया चौथे पायदान पर पहुंचा

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : भारत नंबर 1, न्यूजीलैंड दूसरे तो ऑस्ट्रेलिया चौथे पायदान पर पहुंचा

आईसीसी ने गुरुवार को टेस्ट टीम रैंकिंग का वार्षिक अपडेट जारी किया है। इसके अनुसार भारत पहले स्थान पर बना हुआ है । हालांकि न्यूजीलैंड भी दूसरे स्थान पर बरकरार है। इस बात का खुलासा ताजा रैंकिंग में हुआ है। भारत एक रेटिंग अंक समेत कुल 121 अंक लेकर शीर्ष पर है ।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Icc Test Rankings India No 1 New Zealand Second Australia Ranked Fourth

नई दिल्ली। आईसीसी ने गुरुवार को टेस्ट टीम रैंकिंग का वार्षिक अपडेट जारी किया है। इसके अनुसार भारत पहले स्थान पर बना हुआ है । हालांकि न्यूजीलैंड भी दूसरे स्थान पर बरकरार है। इस बात का खुलासा ताजा रैंकिंग में हुआ है। भारत एक रेटिंग अंक समेत कुल 121 अंक लेकर शीर्ष पर है । उसके 24 मैचों में 2914 अंक रहे । वहीं विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत के खिलाफ खेलने जा रही न्यूजीलैंड के 120 अंक है । उसके 18 टेस्ट में दो रेटिंग अंक समेत कुल 2166 अंक हैं। भारत ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया को 2 . 1 और इंग्लैंड को 3 . 1 से हराया । इसके अलावा न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को 2 . 0 से मात दी ।

पढ़ें :- मैं खुद को हमेशा क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के लिए तैयार रखता हूं : भुवनेश्वर कुमार

आईसीसी द्वारा जारी बयान के मुताबिक यह सालाना अपडेट 2017-18 के नतीजों में जुड़ेगा । इसमें मई 2020 से खेले गए सभी मैचों को सौ फीसदी और दो साल पहले के मैचों को 50 फीसदी रेटिंग मिली है । इंग्लैंड 109 रेटिंग अंक लेकर तीसरे और ऑस्ट्रेलिया उससे एक अंक पीछे चौथे स्थान पर है । पाकिस्तान के 94 अंक है और वह पांचवें स्थान पर है,  जबकि वेस्टइंडीज 84 अंक लेकर छठे स्थान पर है।

दक्षिण अफ्रीका सातवें और श्रीलंका आठवें स्थान पर है जिनके क्रमश: 80 और 78 अंक हैं । भारत और न्यूजीलैंड साउथम्प्टन में 18 से 22 जून तक पहला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल खेलेंगे। दोनों ही टीमों के पास बहुत कम वक्त बचा हुआ है। हालांकि दोनों टीमों का दावा है कि खेल में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X