1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. T20 World Cup : टीम इंडिया में शामिल होने का ये खिलाड़ी है मजबूत दावेदार, बीसीसीआई की बढ़ी चुनौती

T20 World Cup : टीम इंडिया में शामिल होने का ये खिलाड़ी है मजबूत दावेदार, बीसीसीआई की बढ़ी चुनौती

अगले माह होने वाले आईसीसी (ICC) टी20 विश्व कप (T20 World Cup)  के लिए भारतीय टीम के चयनकर्ता (Indian selectors) जब टीम चयन करेंगे , तो उनके पास अतिरिक्त स्पिनर की भूमिका के लिए रहस्यमयी गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती और तेज लेग-ब्रेक गेंदबाजी करने वाले राहुल चाहर में से किसी एक को चुनने की चुनौती होगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अगले माह होने वाले आईसीसी (ICC) टी20 विश्व कप (T20 World Cup)  के लिए भारतीय टीम के चयनकर्ता (Indian selectors) जब टीम चयन करेंगे , तो उनके पास अतिरिक्त स्पिनर की भूमिका के लिए रहस्यमयी गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती और तेज लेग-ब्रेक गेंदबाजी करने वाले राहुल चाहर में से किसी एक को चुनने की चुनौती होगी।

पढ़ें :- T20 World Cup: टी20 विश्व कप को लेकर टीम इंडिया के लिए ये है अच्छी खबर, बुमराह को लेकर ये है संकेत

मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति मंगलवार या बुधवार को बैठक होने वाली है। इसमें कप्तान विराट कोहली मैनचेस्टर और कोच रवि शास्त्री लंदन से ऑनलाइन जुड़ेंगे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड  (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह (चयन समिति के संयोजक) भी समिति की सबसे महत्वपूर्ण मानी जाने वाली चयन बैठक का हिस्सा बन सकते हैं।

टी20 विश्व कप (T20 World Cup)   के लिए अधिकांश टीमें 15-सदस्यीय दल की घोषणा कर रही हैं , जबकि बीसीसीआई 18 या 20 सदस्यीय दल की घोषणा करने कर सकता है। आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण दल में 23 की जगह 30 लोगों को रखने की मंजूरी दी है। इसमें टीम के सहयोगी सदस्य भी शामिल हैं। किसी भी टीम में 30 से अधिक सदस्य हो सकते हैं लेकिन उसका खर्च संबंधित देश के क्रिकेट बोर्ड को वहन करना होगा।

भारत की क्रिकेट टीम में कम से कम 13 से 15 सदस्यों का चयन लगभग पक्का है। कुछ स्थानों के लिए चयनकर्ताओं को चर्चा करनी होगी। टीम में स्पिनरों के लिए युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा का स्थान लगभग पक्का है। अतिरिक्त स्पिनर के लिए इंडियन प्रीमियर लीग  (IPL) में शानदार प्रदर्शन करने वाले चक्रवर्ती और श्रीलंका के दौरे पर प्रभावित करने वाले राहुल चाहर के बीच मुकाबला होगा। ऋषभ पंत और केएल राहुल दोनों विकेटकीपर की भूमिका निभाने में सक्षम है। ऐसे में श्रीलंका में अच्छा प्रदर्शन करने वाले ईशान किशन को प्रतिभावान संजू सैमसन पर तरजीह दी जा सकती है।

इंग्लैंड के खिलाफ शार्दुल (Shardul Thakur) ने टेस्ट सीरीज में कमाल कर दिखाया, अब बने बड़े दावेदार

पढ़ें :- टी20 विश्व कप और IPL के विजेता में किस टीम पर होती है सबसे ज्यादा पैसों की बारिश, जानिए

इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ शार्दुल (Shardul Thakur) ने टेस्ट सीरीज में कमाल कर दिखाया है। शार्दुल ने ऑलराउंड परफॉर्मेंस कर दिखा दिया है कि उनके अंदर टीम को देने के लिए काफी कुछ है। चयनकर्ता शार्दुल को लेकर भी फैसला कर सकते हैं। शार्दुल ने चौथे टेस्ट में तेजी से रन बनाकर साबित कर दिया कि मौका मिलने पर तूफानी बल्लेबाजी कर मैच का रूख मोड़ सकते हैं।

सैमसन अपनी प्रतिभा के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे है। सूर्यकुमार यादव को टीम में जगह मिल सकती है तो वहीं श्रेयस अय्यर की भी वापसी की संभावना है। रोहित शर्मा और राहुल के बाद अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए, शिखर धवन और पृथ्वी साव के बीच मुकाबला होगा। धवन और साव ने आईपीएल और फिर श्रीलंका दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया है।

तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी (यदि पूरी तरह फिट हैं) का चयन लगभग पक्का है। इसमें दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज भी मजबूत दावेदार हैं। वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) चोट के कारण आईपीएल से बाहर हैं, ऐसे में अगर उनका चयन होता भी है। तो वह बिना किसी मैच अभ्यास के होगा।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में चेतन सकारिया और टी नटराजन भी टीम में जगह के दावेदार है। नटराजन हालांकि लंबे समय से खेल से दूर है। जबकि सकारिया नेट गेंदबाज के तौर पर टीम के साथ जा सकते है।

पढ़ें :- T20 world cup 2022: आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2022 की प्राइज मनी का किया ऐलान, जानिए जीतने वाली टीम को मिलेंगे कितने करोड़
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...