HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. इस लॉकडाउन में बैंक दे रही सस्ती ब्याज दर पर लोन, लॉकडाउन में कार खरीदनें पर हो सकती है मोटी बचत

इस लॉकडाउन में बैंक दे रही सस्ती ब्याज दर पर लोन, लॉकडाउन में कार खरीदनें पर हो सकती है मोटी बचत

कार खरीदनें पर अब बैंक द्वारा सस्ती ब्याज दर पर लोन मिल सकेगा बैंको द्वारा वेबसाइट को किया गया है अपडेट अगर आप अपनी कार पंजाब एंड सिंध बैंक से फाइनेंस कराते हैं तो बैंक आपकी ईएमआई 7.0% के ब्याज दर के हिसाब से तय करेगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

इस करोना महामारी में जब लॉकडाउन के कारन लोगो की आर्थिक स्थिति बहुत खराब चल रही है उस समय में बैंक के द्वारा लिया गया यह फैसला लोगो को सुविधा देगा और अब कार ख़रीदना बहुत सस्ता हो जायेगा। वर्तमान में सबसे कम ब्याज पर फाइनेंस करता बैंक मान लो उदाहरण के तौर पर कि आपने बैंक से 10 लाख रुपये का लोन लिया है, जिसे चुकाने की समय अवधि 7 साल है। तो इस पर बैंक द्वारा दिए गए ब्याज दर के हिसाब से आपकी मासि​क ईएमआई तय होती है। वर्तमान में सबसे सस्ता कार लोन पंजाब एंड सिंध बैंक द्वारा दिया जा रहा है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार अगर आप अपनी कार पंजाब एंड सिंध बैंक से फाइनेंस कराते हैं, तो बैंक आपकी ईएमआई 7.0% के ब्याज दर के हिसाब से तय करेगा। इसके साथ ही बैंक द्वारा प्रोसेसिंग फीस पर 50 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है, जो 30 जून तक लागू होगी।

पढ़ें :- Suzuki Access 125 : नए अवतार में पेश हुई सुजुकी एक्सेस 125 और बर्गमैन स्ट्रीट

अगर आप अपनी कार पंजाब एंड सिंध बैंक से फाइनेंस कराते हैं तो बैंक आपकी ईएमआई 7.0% के ब्याज दर के हिसाब से तय करेगा। इसके साथ ही बैंक द्वारा प्रोसेसिंग फीस पर 50 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है जो 30 जून तक लागू होगी। बीते कुछ समय में लोन पर सामान लेने की प्रथा ने लोगों के व्यवहार के कई तरह के बदलाव किए हैं। आज भारतीय बाजार में ना सिर्फ सरकार बैंक बल्कि प्राइवेट बैंक और कई फाइनेंस संस्थाएं ग्राहकों की सुविधा के अनुसार लोन मुहैया कराती हैं। हालांकि इनकी ब्याज दर अलग अलग होती हैं। इसी विषय पर आज हमारा यह लेख है। आइए विस्तार से बताते हैं, कि कौन-से बैंक से लोन लेने पर आप अपनी मासिक ईएमआई में कुछ पैसे बचा सकते हैं। कुछ सालों पहले तक वाहन और घर को खरीदना सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए आसान होता था, जो लखपति होते थे। वाहन को खरीदनें के लिए एक मुश्त कैश की जरूरत होती थी।

सरकारी बैंक के साथ अगर हम कुछ प्राइवेट बैंक की बात करें तो वर्तमान में आईडीबीआई बैंक सबसे कम ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार बैंक 7.50 फीसदी की दर से वाहन लोन मुहैया करा रहा है। जिसके हिसाब से 10 लाख के लोन पर ईएमआई करीब 15,340 रुपये बैठती है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि 7 फीसदी से लेकर 8 फीसदी तक बैंको द्वारा दिया जा रही ब्याज दर आपकी मासिक ईएमआई पर 700 रुपये तक का अंतर करती है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा जो 7.25 फीसदी चार्ज पर वाहन फाइनेंस कर रहे हैं। वहीं पंजाब नेश्नल बैंक और कैनरा बैंक 7.30 फीसदी पर लोन मुहैया करा रहे हैं। बताते चलें, कि वाहन को खरीदना आपकी इच्छा के अनुसार किया गया कार्य है, इसलिए इस पर सरकार की तरफ से कोई खास छूट नहीं दी जाती है। हालांकि बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक शिक्षा ऋण पर सबसे कम दरों की पेशकश करते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...