1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. IND vs NZ : वनडे क्रिकेट के 52 साल के इतिहास में बना ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, शुभमन गिल और ईशान ने किया धमाल

IND vs NZ : वनडे क्रिकेट के 52 साल के इतिहास में बना ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, शुभमन गिल और ईशान ने किया धमाल

शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 23 साल की उम्र में वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ (IND vs NZ) पहले वनडे में 208 रन की बेहतरीन पारी खेली। वे वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारत के 5वें और दुनिया के 8वें खिलाड़ी बने। पिछले महीने महीने ईशान किशन (Ishan Kishan) ने बांग्लादेश में दोहरा शतक लगाया था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 23 साल की उम्र में वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ (IND vs NZ) पहले वनडे में 208 रन की बेहतरीन पारी खेली। वे वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारत के 5वें और दुनिया के 8वें खिलाड़ी बने। पिछले महीने महीने ईशान किशन (Ishan Kishan) ने बांग्लादेश में दोहरा शतक लगाया था। यानी 2 महीने में दोहरा शतक लगाने के मामले में भारतीय खिलाड़ी दुनिया के अन्य सभी देश से आगे निकल गए हैं। गिल वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैं। उन्होंने 23 साल 132 दिन में यह कारनामा किया। मैच में टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 349 रन बनाए हैं।

पढ़ें :- ICC ODI Rankings: दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज, टॉप-10 में शामिल हुए शुभमन गिल

वनडे क्रिकेट के इतिहास की बात करें, तो यह 1971 से खेला जा रहा है। यानी 52 साल से। शुभमन गिल और ईशान किशन ने वनडे इतिहास को ही बदल दिया है। पहली बार किसी टीम के 2 बैटर्स ने 2 महीने में 2 दोहरे शतक लगाए। गिल की पारी की बात करें, तो उन्होंने 149 गेंद का सामना किया। 140 के स्ट्राइक रेट से 208 रन बनाए। 19 चौके और 9 छक्के जड़े। उन्होंने लगातार दूसरे मैच में शतकीय पारी खेली। अंतिम मुकाबले में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 116 रन बनाए थे।

किशन ने बनाए थे 210 रन

इससे पहले 10 दिसंबर 2022 को चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ ईशान किशन (Ishan Kishan)  ने 131 गेंद पर 210 रन बनाए थे। वे सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बैटर हैं। उन्होंने पारी में 24 चौके और 10 छक्के जड़े थे। स्ट्राइक रेट 160 का रहा था। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 3 जबकि सचिन तेंदुलकर व वीरेंद्र सहवाग ने एक-एक शतक शतक ठोका है। रोहित ने 264, 209 और नाबाद 208 रन बनाए हैं। वहीं सचिन ने नाबाद 200 जबकि सहवाग ने 219 रन की पारी खेली। राेहित वनडे में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बैटर हैं।

इसके अलावा वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने 215, न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल नाबाद 237 जबकि पाकिस्तान के फखर जमां नाबाद 210 रन बना चुके हैं। टीम इंडिया ने पिछले दिनों एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। श्रीलंका को भारत ने तीसरे वनडे में 317 रन से मात दी थी। वनडे में पहली बार किसी टीम ने 300 से अधिक रन से जीत हासिल की थी।

पढ़ें :- India and New Zealand: रोहित शर्मा और शुभमन गिल का तूफानी शतक, न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने घुटने टेके

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...