1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Indian Air Force Day 2021: हिंडन एयरबेस पर भारत की ‘वायुशक्ति’ का प्रदर्शन

Indian Air Force Day 2021: हिंडन एयरबेस पर भारत की ‘वायुशक्ति’ का प्रदर्शन

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) आज अपना 89वां स्थापना दिवस (Air Force Day 2021) मना रही है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

 Air Force Day 2021: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) आज अपना 89वां स्थापना दिवस (Air Force Day 2021) मना रही है। इस खास मौके पर वायुसेना के वीरों (air force heroes) ने जहां अपना शौर्य दिखाया वहीं गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस (Hindon Airbase) पर राफेल और सुखोई (Hindon Airbase) का दम भी देखने को मिला। हिंडन एयरबेस पर लड़ाकू विमान (fighter plane) और हेलिकॉप्टर्स अपना दमखम दिखाया। इससे पहले वायुसेना के जवानों ने हैरतअंगेज करतबों (amazing feats)  दिखाए।

पढ़ें :-  Afghanistan : तालिबान ने सुनाया शरारती लड़कियों को घर रहने का फरमान, महिलाओं के पहनावे पर सख्त पाबंदियां भी लागू

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के लिए 8 अक्टूबर यानी आज का दिन बेहद खास है। इस मौके पर गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर भव्य कार्यक्रम हो रहा है, जहां आसमान में भारत की ‘वायुशक्ति’ देखने को मिल रही है। भारतीय वासुसेना अपनी ताकत और शौर्य का प्रदर्शन कर रही है। हिंडन एयरबेस (Hindon airbase) पर आयोजित कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी के अलावा नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी मौजूद हैं।

पढ़ें :- Gyanvapi: जुमा की नमाज में ज्यादा लोग न आएं ज्ञानवापी मस्जिद, कमेटी की अपील के बाद भी बड़ी संख्या में पहुंचे लोग

 

हिंडन एयरबेस पर पहले वायुसेना के जांबाज जवानों ने आसमान में करतब किए। पैराट्रूपर्स ने हैरतअंगेज करतबों के जरिए अपना शौर्य दिखाया। इसके बाद हिंडन एयरबेस पर भारतीय फाइटर जेट्स और हेलिकॉप्टर्स ने अपना दमखम दिखाया। फ्लाई पास्ट में सुखोई, मिग-29 और राफेल जैसे फाइटर जेट्स ने अपना शौर्य का प्रदर्शन किया। वायुसेना के सबसे उन्नत लड़ाकू विमान राफेल, सुखोई, मिराज, जगुआर और मिग-21 बाइसन डिस्प्ले में लगाए गए। इनके अलावा चिनूक और अपाचे हेलीकाप्टर भी लगाया गया।

उल्लेखनीय है कि दुनिया की सबसे ताकतवर वायु सेनाओं में से भारतीय वायुसेना एक है। भारतीय वायुसेना (इंडियन एयरफोर्स) भारतीय सशस्त्र सेना का एक अंग है। 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गयी थी। स्वतंत्रता (1950 में पूर्ण गणतंत्र घोषित होने) से पहले भारतीय वायुसेना को ‘रॉयल इंडियन एयरफोर्स’ के नाम से जाना जाता था। बाद में ‘रॉयल’ शब्द को हटाकर सिर्फ ‘इंडियन एयरफोर्स’ कर दिया गया।

1947 में देश आजाद होने के बाद से भारतीय वायुसेना 5 युद्ध में शामिल हो चुकी है। इनमें पाकिस्तान के खिलाफ 1948, 1965, 1971 और 1999 शामिल है। 1962 में चीन के खिलाफ भी भारतीय वायुसेना एक युद्ध लड़ चुकी है। भारतीय वायुसेना के अन्य प्रमुख ऑपरेशनों में ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस, ऑपरेशन पूमलाई, बालाकोट एयर स्ट्राइक शामिल हैं।

पढ़ें :- "CM को कंप्यूटर और समार्टफोन चलाना नहीं आता" ये बात कह योगी पर तंज कसने वाले अखिलेश ने की हाईटेक विधानसभा की तारीफ
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...