1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan Crisis: पहली बार तालिबान से भारत ने की बातचीत, दोहा में तालिबान नेता शेर मोहम्मद स्टैनिकजई से मिले भारतीय राजदूत

Afghanistan Crisis: पहली बार तालिबान से भारत ने की बातचीत, दोहा में तालिबान नेता शेर मोहम्मद स्टैनिकजई से मिले भारतीय राजदूत

अफगानिस्‍तान पर तालिबान के नियंत्रण के बाद भारत ने पहली बार इस संगठन के नेता से बातचीत की है। खबरों के अनुसार,तालिबान के शीर्ष नेता शेर मोहम्मद स्टैनिकजई से कतर स्थित भारतीय राजदूत दीपक मित्तल ने मुलाकात की है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Afghanistan Crisis: अफगानिस्‍तान पर तालिबान के नियंत्रण के बाद भारत ने पहली बार इस संगठन के नेता से बातचीत की है। खबरों के अनुसार,तालिबान के शीर्ष नेता शेर मोहम्मद स्टैनिकजई से कतर स्थित भारतीय राजदूत दीपक मित्तल ने मुलाकात की है। तालिबान के पक्ष से अनुरोध के बाद यह बैठक दोहा स्थित भारतीय दूतावास में हुई है। दोनों के बीच अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को लेकर चर्चा हुई है। इसके साथ ही, भारतीयों की सुरक्षा को लेकर भी चर्चा की गई है।

पढ़ें :- अब तक की सबसे बड़ी हेरोइन की खेप हुई बरामद, जिस पोर्ट पर मिली उसका स्वामित्व अडानी ग्रुप के पास
Jai Ho India App Panchang

विदेश मंत्रालय की तरफ से दोहा बैठक को लेकर मंगलवार को जारी रिलीज में यह कहा गया कि आज कतर में भारत के राजदूत ने तालिबान के नेता शेर मोहम्मद अब्बास स्टैनिकज़ई के साथ मुलाकात की। यह बैठक तालिबान की तरफ से किए गए अनुरोध के बाद दोहा स्थित भारतीय दूतावास में हुई।

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि इस अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और उसकी फौरन वापसी पर चर्चा केन्द्रित रही। अफगान नागरिकों खासकर अल्पसंख्यकों, जो भारत आना चाहते हैं, उनको लेकर भी चर्चा की गई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...