1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Indonesia Volcano : इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने से भीषण तबाही,13 लोगों की मौत 98 घायल

Indonesia Volcano : इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने से भीषण तबाही,13 लोगों की मौत 98 घायल

इंडोनेशिया में सबसे ऊंचा ज्वालामुखी शनिवार को फूट पड़ा। ज्वालामुखी से निकलने वाले गैस और लावा के आसपास रहने वाले लोगों में दहशत हो गई।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Indonesia Volcano: इंडोनेशिया में सबसे ऊंचा ज्वालामुखी शनिवार को फूट पड़ा। ज्वालामुखी से निकलने वाले गैस और लावा के आसपास रहने वाले लोगों में दहशत हो गई। जावा में उत्पन्न हुए नए हालात से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया।घनी आबादी वाले द्वीप जावा में ज्वालामुखी फटने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है, वहीं सात लोग अब भी लापता हैं।

पढ़ें :- Earthquake in Indonesia : भूकंप के झटकों से हिला इंडोनेशिया, रिक्टर स्केल पर 7.7 तीव्रता मापी गयी

खबरों के अनुसार,पूर्व जावा प्रांत के लूमागंज जिले में सुमेरु पर्वत में ज्वालामुखी फटने पर आकाश में 40,000 फुट की ऊंचाई पर राख की चादर बिछ गई साथ ही गैस और लावा बहता हुआ नीचे के स्थानों पर आ गया। इस घटना से कई गांव प्रभावित हुए हैं। बिजली आपूर्ति ठप हो जाने से ग्रामीणों को परेशानियां पेश आ रही हैं।

खबरों के अनुसार, इंडोनेशिया की आपदा शमन एजेंसी (बीएनपीबी) के एक प्रवक्ता ने कहा कि विस्फोट से मारे गए 13 लोगों में से दो की पहचान कर ली गई है।  ज्वालामुखी से निकलने वाली घनी राख के और मलबे के कारण कई गांवों में अंधेरे का आलम है। सैकड़ों लोगों को अस्थायी आश्रय स्थलों में पहुंचाया गया है और कुछ लोग खुद ही सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...