1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Trick to fix broken chain: खराब चेन वाले बैग, जींस और पर्स को फेंकने की बजाय इस तरह से मिनटों में करें सही

Trick to fix broken chain: खराब चेन वाले बैग, जींस और पर्स को फेंकने की बजाय इस तरह से मिनटों में करें सही

चैन को पिघलाने के बाद उसे धीरे से खोल औप बंद करें। अगर आपकी चैन खराब हो गई है या अटक गई है तो तेल या फिर ग्रीस लगाकर चिकना कर लें और फिर चैन को ऊपर नीचे करें। ऐसा करने से चैन सही हो सकती है। इसके लिए कोई भी तेल का इस्तेमाल भी कर सकती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Trick to fix broken chain: कई बार जल्दी जल्दी में चैन खोलने बंद करने या अन्य वजह से चैन खराब हो जाती है। बैग, जींस या फिर जैकेट की चैन खराब हो गई हो तो उसे फेंकने की बजाय इस तरह से सही कर सकते है। चेन सही करने के लिए आपको एक लाइटर की जरुरत होगी। चैन को पिघलाने के लिए उसे लाइटर की लौ के पास रखें। ध्यान रखें कि चैन को बहुत अधिक न पिघलाएं वरना चैन टूट जाएगी।

पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024 : यूपी में जानिए कौन कहां से लड़ रहे चुनाव और किसका पत्ता हुआ साफ?

चैन को पिघलाने के बाद उसे धीरे से खोल और बंद करें। अगर आपकी चैन खराब हो गई है या अटक गई है तो तेल या फिर ग्रीस लगाकर चिकना कर लें और फिर चैन को ऊपर नीचे करें। ऐसा करने से चैन सही हो सकती है। इसके लिए कोई भी तेल का इस्तेमाल भी कर सकती है।

तेल या फिर ग्रीस को चैन पर ब्रश या फिर कॉटन की हेल्प से लगा सकते है। तेल या ग्रीस को चेन पर अच्छी तरह से लगा लें। फिर पांच दस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेन को एक दो बार खोले और फिर बंद करें। चैन सही हो जाएगी।

कई बार चैन में गंदगी जमने की वजह से भी चैन फंसने लगती है। इसके लिए आप चैन को साफ करके उसे ठीक कर सकते हैं। चैन को साफ करने के लिए आप किसी भी प्रकार के डिटर्जेंट या साबुन का यूज कर सकते है। डिटर्जेंट या साबुन को चैन पर लगाने के लिए ब्रश का यूज कर सकती है। उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें फिर साफ कर लें।

इसके लिए चैन अटक गई है या खुल बंद नहीं रही है तो इसे सही करने के लिए आप वैसलीन का इस्तेमाल भी कर सकती है। वैसलीन जिपर के रनर को चिकना करने में हेल्प करता है। इससे जिपर आसानी से खुलने और बंद होने लगता है।

पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024 : बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, पीएम मोदी वाराणसी लड़ेंगे चुनाव? देखें पूरी लिस्ट

एक इयरबड लें और उसे वैसलीन में भिगो दें। वैसलीन से भिगोए हुए इयरबड लें और उसे वैसलीन में भिगो दें। वैसलीन से भिगोए हुए इयरबड को जिपर के दोनो किनारों पर अच्छे से लगाएं। जिपर को कुछ देर के लिए छोड़ दें। दो मिनट के बाद फिर जिपर को ऊपर नीचे करें। चैन सही हो जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...