1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. IPL 2021: विदेशी खिलाड़ियों के नाम है ऐसा रिकार्ड जो आज तक कोई भारतीय नहीं बना पाया

IPL 2021: विदेशी खिलाड़ियों के नाम है ऐसा रिकार्ड जो आज तक कोई भारतीय नहीं बना पाया

आईपीएल ​क्रिकेट लीग के अब तक 13 संस्करण खेले जा चुके हैं। साल 2008 में आईपीएल का पहला संस्करण खेला गया था। आईपीएल टूर्नामेंट की एक प्रथा है कि एक पूरे सत्र में जो खिलाड़ी सबसे ज्यादा रन बनाता है उसे आरेंज कैप से सम्मानित किया जाता है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। आईपीएल ​क्रिकेट लीग के अब तक 13 संस्करण खेले जा चुके हैं। साल 2008 में आईपीएल का पहला संस्करण खेला गया था। आईपीएल टूर्नामेंट की एक प्रथा है कि एक पूरे सत्र में जो खिलाड़ी सबसे ज्यादा रन बनाता है उसे आरेंज कैप से सम्मानित किया जाता है। ये नियम 2008 के सत्र से लागातार चला आ रहा है। इसमें अभी तक किसी भी तरीकें का परिर्वतन नहीं किया गया है। आपको एक बात जान कर के हैरानी भी होगी की अब तक हुए 13 संस्करणों में कोई भी भारतीय बल्लेबाज दो बार आरेंज कप नहीं जीता है।

पढ़ें :- IPL से कीरोन पोलार्ड ने लिया संन्यास, अब नए भूमिका में आयेंगे नजर

जबकि विदेशी खिलाड़ियों ने ये करनामा कर दिखाया है। आस्ट्रेलिया के क्रिकेटर डेविड वार्नर ने तीन बार कैप पर कब्जा जमाया है। वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने भी दो बार आरेंज कैप पर कब्जा जमाया है। इन सबके बीच कोई भी भारतीय खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाया है। भारत की ओर से सबसे पहले साल 2010 में ये कैप सचिन तेंदुलकर को उस सत्र में सबसे ज्यादा 618 रन बनाने के लिए दी गई थी। आईपीएल का 14वां संस्करण 9 अप्रैल से शुरु होने जा रहा है। इस सत्र में ये रिकार्ड टूटता है की नहीं ये देखना रोचक होगा।

अब तक खेले गये 13सत्रों में आरेंज कैप पाने वाले खिलाड़ियों की सूचि-

 

पढ़ें :- BCCI Elections : सौरव गांगुली की जगह रोजर बिन्नी बनेंगे बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष , सचिव पद पर बने रहेंगे जय शाह

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...