1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Kabul : तालिबान का टॉप कमांडर शेख रहीमुल्लाह हक्कानी आत्मघाती हमले में ढे़र, IS ने इस हमले की ली जिम्मेदारी

Kabul : तालिबान का टॉप कमांडर शेख रहीमुल्लाह हक्कानी आत्मघाती हमले में ढे़र, IS ने इस हमले की ली जिम्मेदारी

आत्मघाती आतंकी हमलों (Suicide Terrorist Attack) को बढ़ावा देने वाला तालिबान का टॉप कमांडर (Top Taliban Commander) शेख़ रहीमुल्लाह हक्कानी (Sheikh Rahimullah Haqqani ) एक आत्मघाती हमले में मारा गया है। काबुल के एक मदरसे में बोलते वक्त ये हमला हुआ है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Kabul: आत्मघाती आतंकी हमलों (Suicide Terrorist Attack) को बढ़ावा देने वाला तालिबान का टॉप कमांडर (Top Taliban Commander) शेख़ रहीमुल्लाह हक्कानी (Sheikh Rahimullah Haqqani ) एक आत्मघाती हमले में मारा गया है। काबुल के एक मदरसे में बोलते वक्त ये हमला हुआ है। हमलावर अपनी एक नकली टांग में विस्फोटक छिपा कर लाया था। शेख़ रहीमुल्लाह हक्कानी (Sheikh Rahimullah Haqqani )  के साथ-साथ इस हमले में उसका 4-5 साल का बेटा और भाई भी मारा गया है। इस हमले की जिम्मेदारी IS ने  ली है।

पढ़ें :- Afghanistan News : रूसी दूतावास के पास काबुल में धमाका, दो राजनयिकों समेत 20 लोगों की मौत

टोलो न्यूज ने इस्लामिक अमीरात के प्रवक्ता बिलाल करीमी के हवाले से बताया कि काबुल में हक्कानी उनके ही मदरसे में हुए विस्फोट में मारा गया है। अफगानिस्तान में हाल के हफ्तों में सिलसिलेवार विस्फोट हुए हैं। ये विस्फोट राजधानी काबुल के चंदावल, पुल-ए-सोखता और सरकारिज समेत कई इलाकों में हुए हैं । 6 अगस्त को काबुल के पश्चिम में पुल-ए-सोखता इलाके के पास हुए एक विस्फोट में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए थे।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने अफगानिस्तान में हाल ही में हुए विस्फोटों की निंदा की है, जिसमें 120 से अधिक लोग मारे गए और घायल हुए हैं। जब से तालिबान ने अफगानिस्तान पर नियंत्रण कर लिया है तब से धमाके और मानवाधिकार उल्लंघन के मामले नियमित से हो गए हैं। इसमें नागरिकों की हत्या, मस्जिदों और मंदिरों को नष्ट करना, महिलाओँ पर हमला करना और आतंकवाद को बढ़ावा देना शामिल है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...