1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. शादी के बाद रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो तेजी से बढ़ता है मोटापा

शादी के बाद रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो तेजी से बढ़ता है मोटापा

अक्सर यह देखा जाता है कि शादी से पहले स्लिम और फिट दिखनेवाले ज्यादातर लोग शादी के बाद मोटे होने लगते हैं. खासकर औरतों पर इसका असर ज्यादा देखने को मिलता है. इनमें भी कई ऐसे लोग होते हैं, जिनका शादी की रस्मों के दौरान ही मोटापे के शिकार होने लगते है.

By आराधना शर्मा 
Updated Date

fitness tips after marriage: अक्सर यह देखा जाता है कि शादी से पहले स्लिम और फिट दिखनेवाले ज्यादातर लोग शादी के बाद मोटे होने लगते हैं. खासकर औरतों पर इसका असर ज्यादा देखने को मिलता है. इनमें भी कई ऐसे लोग होते हैं, जिनका शादी की रस्मों के दौरान ही मोटापे के शिकार होने लगते है.

पढ़ें :- हार्ट और बीपी को ठीक करेगा ये फ्रूट, आज से ही शुरू कर दें इसका सेवन

ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इसके पीछे ऐसी कौन सी वजह है, जिसके चलते शादी से पहले खुद को मेंटेंन रखनेवाले लोगों पर मोटापे के शिकार होने लगते है. आज हम आपको बताते हैं कुछ खास बाते जिन्हे आपने नज़रअंदाज़ किया तो मोटापे के शिकार हो सकते हैं.

लाइफ-स्टाइल में बदलाव

शादी के बाद पति-पत्नी दोनों के लाइफ-स्टाइल में कई बदलाव आ जाते हैं, जिससे मोटापे के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए आपको अपने लाइफ-स्टाइल के बदलने के साथ ही अपनी सेहत को लेकर सतर्क हो जाना चाहिए. इस बात का ध्यान देना चाहिए कि मोटापा आप पर हावी न होने पाए.

एक-दूसरे की पसंद का असर

पढ़ें :- Pizza Baked Potato Recipe: घर पर आज ही बनाये पिज्जा बेक्ड पोटैटो, बच्चे से लेकर बड़े सब चाट जायेंगे उंगलियां

शादी के बाद ज्यादातर कपल डिनर के लिए बाहर जाना शुरू कर देते हैं. बाहर खाने के दौरान दोनों एक-दूसर की पसंद का खूब खयाल रखते हैं. यही वजह है कि वो सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी बातों की परवाह नहीं करते और मोटे होने लगते हैं.

शादी के बाद लापरवाह होना

शादी के बाद ज्यादातर कपल यह सोचते हैं कि अब तो उनकी शादी हो गई. अब किसी और को आकर्षित नहीं करना है. अपनी इस सोच की वजह से वो लापरवाह हो जाते हैं और अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं देते. कहा जाता है कि जो जोडे अपनी शादी से खुश, संतुष्ट और सुरक्षित महसूस करते हैं उनमें वज़न बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है, क्योंकि उनपर किसी को आकर्षित करने का कोई दबाव नहीं होता.

किचन के खाने के मज़ा

शादी के बाद औरतें कई तरह के ज़ायकेदार भोजन बनाती है ताकि वो अपने पति और घर के बाकी लोगों को खुश कर सके. अगर रोज़ तरह-तरह के पकवान खाएंगे तो वज़न का बढ़ना लाज़मी है. इसलिए अपने खान-पान की इस आदत को नज़रअंदाज़ करना मोटापे को न्योता देने के बराबर है.

पढ़ें :- घर पर इस तरीके से बनाइए पपीते का शेक, काफी हेल्दी

महिलाओं की प्रेगनेंसी

शादी के बाद जब-जब महिलाओं में मोटापे की बात आती है तो प्रेग्नेंसी से इसकी गुजाईश दोगुनी बढ़ जाती है. प्रेग्नेंसी के दौरान औरतों का ज्यादा ख्याल रखा जाता है, जिसके चलते उनका वजन तेज़ी से बढ़ता है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...