1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए नारियल तेल के फायदे: ये बढ़ाता सकता है ऊर्जा और कोलेस्ट्रॉल को रखता है नियंत्रित

जानिए नारियल तेल के फायदे: ये बढ़ाता सकता है ऊर्जा और कोलेस्ट्रॉल को रखता है नियंत्रित

नारियल तेल है, जो ऊर्जा बढ़ा सकता है और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल में सुधार कर सकता है। नारियल के तेल में एमसीटी प्रचुर मात्रा में होता है, जो वजन प्रबंधन में सहायता करता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हमारी महत्वाकांक्षाओं द्वारा निर्धारित तेज-तर्रार जीवन शैली के परिणामस्वरूप हमारे स्वास्थ्य को नुकसान हुआ है। समय बीतने के साथ, ज्यादातर लोग गतिहीन जीवन शैली से दूर और फिटनेस की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि स्वस्थ उत्पादों की उपलब्धता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो बदले में समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहां तक ​​कि रसोई में पाए जाने वाले विभिन्न उत्पाद भी विशिष्ट प्रकृति के होते हैं लेकिन अधिक फायदेमंद होते हैं।

पढ़ें :- अच्छी सेहत पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

हमारे किचन में मिलने वाली चीजों की बात करें तो हमारे द्वारा स्टोर की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है हमारा खाना पकाने का तेल। हालाँकि, इन तेलों को प्राप्त करने की तकनीक उनके स्वास्थ्य लाभों के संदर्भ में अत्यंत महत्वपूर्ण है। कोल्ड-प्रेस्ड तेल लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है क्योंकि तैयारी की विधि यह सुनिश्चित करती है कि एंटीऑक्सिडेंट सामग्री, साथ ही साथ स्वाद और पोषण मूल्य संरक्षित रहे। इसके विपरीत, परिष्कृत तेल को क्षार, विरंजन एजेंटों और एसिड का उपयोग करके उपचारित किया जाता है, जो अंतिम उत्पाद को लगातार चिपचिपाहट प्रदान करते हैं। स्वास्थ्यप्रद तेल कोल्ड-प्रेस्ड वर्जिन नारियल तेल है, जो ऊर्जा बढ़ा सकता है और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल में सुधार कर सकता है। नारियल के तेल में एमसीटी प्रचुर मात्रा में होता है, जो वजन प्रबंधन में सहायता करता है।

कोल्ड-प्रेस्ड वर्जिन नारियल तेल का सेवन करना, जो शुद्ध, अपरिष्कृत और ताजे कटे हुए नारियल से निकाला जाता है, खाना पकाने के लिए एक आदर्श विकल्प है, जो अन्य परिष्कृत वनस्पति तेलों की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक है। कोल्ड प्रेसिंग तकनीक ताजे नारियल की प्राकृतिक अच्छाई, महत्वपूर्ण पोषक तत्व, समृद्ध सुगंध और स्वाद को बनाए रखने और बनाए रखने में मदद करती है। नारियल के तेल में स्वस्थ फैटी एसिड होते हैं जो ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और आपके रक्त में एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए भी जाने जाते हैं, जो आपके समग्र के लिए अच्छा है। नारियल का तेल एमसीटी में भी उच्च होता है जो समग्र वजन प्रबंधन में मदद करता है।

रोगाणुरोधी गुण:

लॉरिक एसिड नारियल के तेल में पाया जाने वाला एक फैटी एसिड है जो एमसीटी का लगभग आधा हिस्सा है। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ते हैं। इस प्रकार, लॉरिक एसिड एक प्रभावी जीवाणुनाशक एजेंट साबित होता है जो बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से नष्ट कर सकता है। इसके कारण कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण प्रदान करता है।

पढ़ें :- देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

प्राकृतिक ऊर्जा बूस्टर:

बाजार में कई एनर्जी ड्रिंक उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से कोई भी प्राकृतिक रूप से कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल से बेहतर नहीं है। कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल में पाए जाने वाले एमसीटी सीधे हमारे लीवर में स्थानांतरित हो जाते हैं और कार्ब्स के रूप में कार्य करते हैं, जिससे ऊर्जा की विस्तृत और तैयार आपूर्ति होती है। एमसीटी का व्यापक रूप से खेल पोषण आहार तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है और दुनिया भर के कई एथलीटों द्वारा लिया जाता है।

स्किनकेयर विशेषज्ञ:

कोल्ड-प्रेस्ड नारियल का तेल आपकी त्वचा की देखभाल किसी भी ऐसे मॉइस्चराइज़र की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से कर सकता है जो कई कृत्रिम अवयवों का उपयोग करता है। कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल, सभी पोषक गुणों के संरक्षण के कारण, त्वचा के लिए एक चिकित्सीय उपचार प्रदान करता है, जो एटोपिक जिल्द की सूजन जैसे त्वचा रोगों के इलाज में सहायता कर सकता है। यह फटी और सूखी त्वचा की नमी बनाए रखने को बढ़ाता है और संक्रामक एजेंटों, रसायनों और एलर्जी के खिलाफ एक ढाल साबित करके त्वचा के बेहतर कामकाज में भी मदद करता है।

मौखिक स्वास्थ्य में सुधार:

पढ़ें :- विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022: यहां देखिये तम्बाकू छोड़ने के उपाए

स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन्स एक गोल जीवाणु है जो मौखिक गुहा में पाया जाता है। लागत प्रभावी दृष्टिकोण में दंत स्वच्छता में सुधार के लिए अक्सर तेल खींचने का उपयोग किया जाता है। नियमित माउथवॉश की तुलना में कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल को स्वाइप करने से हमारे मुंह से एस म्यूटन्स बैक्टीरिया प्रभावी रूप से समाप्त हो जाते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...