1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Petrol-Diesel Price: सरकार की राहत के बाद जानिए पेट्रोल-डीजल की नई कीमत, ऐसे करें चेक

Petrol-Diesel Price: सरकार की राहत के बाद जानिए पेट्रोल-डीजल की नई कीमत, ऐसे करें चेक

महंगाई की मार से परेशान जनता को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल—डीजल के दामों में बड़ी कटौती की है। दरअसल, सरकार ने पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर दिया गया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Petrol-Diesel Price: महंगाई की मार से परेशान जनता को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल—डीजल के दामों में बड़ी कटौती की है। दरअसल, सरकार ने पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर दिया गया है।

पढ़ें :- Petrol-Diesel Price : पेट्रोल-डीजल की जानें आपके शहर में कितनी है कीमत

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि अब पेट्रोल के दाम में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की दाम में 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएंगे। बता दें कि, देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर है।

हालांकि, अब उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रविवर से पेट्रोल की अनुमानित कीमत 95.91 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। वहीं, डीजल की बात करें तो अनुमानित कीमत 89.67 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। बता दें कि, बीते दिनों से पेट्रोल डीजल के दामों केा लेकर सरकार को विरोध का सामना करना पड़ रहा था।

विपक्ष लगातार इस मुद्दे को लेकर सरकार को घेर रहा था। गौरतलब है कि, इससे पहले दिवाली की पूर्व संध्या पर, भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की थी। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कल क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया गया था।

पढ़ें :- Big braking: केंद्र की मोदी सरकार का बड़ा फैसला, पेट्रोल 9.5 और डीजल 7 रुपये सस्ता
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...