1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली में अब सुबह 3 बजे तक मिलेगी शराब, दुकान में मिलेगी ‘वाक-इन’ सुविधा

दिल्ली में अब सुबह 3 बजे तक मिलेगी शराब, दुकान में मिलेगी ‘वाक-इन’ सुविधा

दिल्ली में नई शराब नीति के तहत ग्रहकों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा गया है। नई नीति में केजरीवाल सरकार राजस्व को बढ़ाने वाली आबकारी नीति लेकर आई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: दिल्ली में नई शराब नीति के तहत ग्रहकों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा गया है। नई नीति में केजरीवाल सरकार राजस्व को बढ़ाने वाली आबकारी नीति लेकर आई है। अब वॉक इन की सुविधा के साथ शराब मिलेगी। इसके अलावा दिल्ली में शराब परोसने वाले होटल, क्लब और पब, रेस्तरां और बार सुबह 3 बजे तक खुले रहेंगे।

पढ़ें :- केन्द्र में भाजपा सरकार बनने के बाद अनेकों कल्याणकारी कार्यक्रम शुरू किये गये : सीएम योगी

नई आबकारी नीति के जरिए अब दिल्ली में शराब की दुकानों दशा में बदल जाएगी। शराब की दुकानें खुली जगह पर होंगी। साथ ही दुकानों में एयर कंडीशन की सुविधा होगी और कस्टमर को धक्का-मुक्की नहीं करनी पड़ेगी।शीशे के दरवाजे रखने होंगे। वहां दुकान के बाहर और भीतर सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे और एक महीने की रिकॉर्डिंग रखनी होगी।

नीति में कहा गया है कि लाइसेंस प्राप्त करने वालों को पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करनी होगी। व्यवस्था बनाये रखना, उनकी जिम्मेदारी होगी। दुकान के आसपास पूरी सुरक्षा व्यवस्था करना दुकानदार की जिम्मेदारी होगी। इसके अनुसार यदि दुकान पड़ोस के लिए ‘उपद्रव’ का कारण बनती है और सरकार को शिकायत मिलती है, तो उस संबंधित विक्रेता का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। प्रत्येक वार्ड में औसतन तीन खुदरा शराब दुकानों के साथ प्रत्येक जोन में कुल 27 खुदरा दुकानें होंगी।

 

बता दें कि दिल्ली दुनिया में 28वां सबसे अधिक यात्रा करने वाला शहर है और भारत में विदेशी यात्रा के मामले में पहला स्थान है। ऐसे में दिल्ली सरकार के लिए आबकारी विभाग राजस्व का एक महत्वपूर्ण जरिया है।

पढ़ें :- Tokyo Olympics 2020 : खट्टर सरकार रवि दाहिया को चार करोड़, कांस्य पदक विजेताओं को ढाई-ढाई करोड़ रुपये देगी पुरस्कार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...