HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Lok Sabha Elections 2024: यूसुफ पठान के अलावा ये क्रिकेटर भी कर चुके हैं राजनीतिक पिच पर बैटिंग

Lok Sabha Elections 2024: यूसुफ पठान के अलावा ये क्रिकेटर भी कर चुके हैं राजनीतिक पिच पर बैटिंग

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा बढ़ता जा रह है। पश्चिम बंगाल की 42 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने आज प्रत्याशियों के नामों का एलान किया है। इसमें यूसुफ पठान को तृणमूल कांग्रेस ने बहरामपुर से टिकट दिया है। यूसुफ पठान का नाम सबसे ज्यादा चौंकाने वाला था।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा बढ़ता जा रह है। पश्चिम बंगाल की 42 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने आज प्रत्याशियों के नामों का एलान किया है। इसमें यूसुफ पठान को तृणमूल कांग्रेस ने बहरामपुर से टिकट दिया है। यूसुफ पठान का नाम सबसे ज्यादा चौंकाने वाला था। यूसुफ पठान को टिकट मिलने के बाद उन क्रिकेटरों की भी चर्चा होने लगी है जो राजनीति की पिच पर ​बैटिंग कर चुके हैं या फिर चुनावी समर में कूद गए हैं। आइए जानते हैं कि ​क्रिकेट के बाद कौन-कौन खिलाड़ियों ने राजनीति में एंट्री की…

पढ़ें :- अखिलेश यादव ने महंत राजू दास की सुरक्षा हटाए जाने पर भाजपा को दी नसीहत, बोले- हार का बदला न लें अयोध्या के साधु-संतों से

कीर्ति आजाद : 1983 विश्व कप की विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे कीर्ति आजाद को भी तृणमूल कांग्रेस ने टिकट दिया है। वह बर्धमान दुर्गापुर से चुनाव लड़ेंगे। कीर्ति आजाद ने 2014 के आम चुनाव में भाजपा से चुनाव लड़ा था और बिहार के दरभंगा सीट से सांसद चुने गए थे। 23 दिसंबर 2015 को उन्हें पार्टी ने निलंबित किया था। फरवरी 2019 में कीर्ति आजाद कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे। हालांकि, नवंबर, 2021 में कीर्ति आजाद तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे

गौतम गंभीर: भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर की भी एंट्री 22 मार्च 2019 को हुई थी। उन्होंने भाजपा की सदस्यता लेने के बाद लोकसभा का चुनाव पूर्वी दिल्ली से लड़ा था और जीत हासिल की थी। गौतम गंभीर ने अरविंदर सिंह लवली को करीब तीन लाख 91 हजार मतों से हराया था। हालांकि, 2024 लोकसभा चुनाव से पहले गौतम गंभीर ने राजनीति से संन्यास का एलान कर दिया।

पढ़ें :- DA Hike in UP : योगी सरकार ने लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में की बंपर बढ़ोत्तरी,आदेश जारी

मोहम्मद अजहरुद्दीन: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन भी क्रिकेट के बाद राजनीति के पिच पर उतर चुके हैं। 2009 में अजहरुद्दीन कांग्रेस पार्टी की सदस्यता लिए थे, जिसे बाद वो यूपी के मुरादाबाद से लोकसभा चुनाव लड़े थे। अजहरुद्दीन ने पिछले साल हुए तेलंगाना विधानसभा चुनाव में हैदराबाद के जुबली हिल्स निर्वाचन क्षेत्र से भी चुनाव लड़ा था, जिसमें उनको हार का सामना करना पड़ा।

नवजोत सिंह सिद्धू: भारतीय टीम के पूर्व ओपनर नवजोत सिंह सिद्धू अभी भी बीजेपी की पिच पर बैटिंग कर रहे हैं। साल 2004 में बीजेपी के साथ अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की थी। उन्होंने पहली जीत लोकसभा चुनाव में अमृतसर सीट से जीत हासिल की थी। हालांकि, इसके बाद उन्होंने पार्टी से इस्तीफा देकर कांग्रेस पार्टी जॉइन कर ली थी, जिसके बाद वो अभी भी कांग्रेस में हैं।

पढ़ें :- अधीर रंजन चौधरी ने बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, खरगे पर कसा तंज

मोहम्मद कैफ: भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ भी राजनीति के पिच पर बैटिंग कर चुके हैं। हालांकि, राजनीति की पिच पर वो क्लिन बोल्ड हो गए थे। मोहम्मद कैफ ने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर उत्तर प्रदेश के फूलपुर से 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में बीजेपी के केशव प्रसाद मौर्य से वो पराजित हुए थे।

हरभजन सिंह: भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने 2021 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। इसके बाद आम आदमी पार्टी ने उन्हें राज्यसभा का सांसद बनाया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...