1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अमेरिका में उपद्रवियों ने तोड़ी महात्मा गांधी की मूर्ति, भारत ने जताया विरोध

अमेरिका में उपद्रवियों ने तोड़ी महात्मा गांधी की मूर्ति, भारत ने जताया विरोध

By शिव मौर्या 
Updated Date

Mahatma Gandhis Statue Broke By Miscreants In America India Protests

नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज पुण्यतिथि देश में मनाई जा रही है। इस बीच अमेरिका में महात्मा गांधी की मूर्ति को तोड़ने की खबर सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कैलिफोर्निया में एक पार्क में लगी बापू की मूर्ति को अराजकत्तवों ने तोड़ दी है।

पढ़ें :- बड़ा कदम : इस राज्य में दो से ज्यादा बच्चे पैदा किए तो नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

इस घटना से अमेरिका में रहने वाले भारतीय-अमेरिकियों के बीच खासा रोष है। बापू का अनादर होने से नाराज भारतीय समुदाय ने मांग की है कि प्रशासन इसे घृणित अपराध के रूप में देखें और इस मामले की तत्काल जांच शुरू करें।

उत्तरी कैलिफोर्निया के डेविस सिटी  के एक पार्क में  महात्मा गांधी की छह फीट ऊंची और 294 किलोग्राम की कांसे की मूर्ति स्थापित है। उपद्रवियों ने गांधी की प्रतिमा के साथ  बुरी तरह तोड़-फोड़ की है।

मूर्ति के चेहरे को बुरी तरह खंडित कर दिया है और प्रतिमा को पैर से नीचे के हिस्से को भी तोड़ा दिया है। पुलिस के मुताबिक, गांधी की टूटी प्रतिमा पार्क के एक कर्मचारी को 27 जनवरी की सुबह मिली थी। डेविस सिटी के काउंसिलमैन लुकस फ्रेरिक्स ने बताया कि गांधी की प्रतिमा को फिलहाल हटा कर सुरक्षित जगह पर रखा गया है और जांच की जा रही है।

जांचकर्ता अभी भी यह पता नहीं लगा सके हैं कि वास्तव में प्रतिमा को कब तोड़ा गया और इसके पीछे क्या कारण था। डेविस पुलिस ने कहा कि हम इस मामले को काफी गंभीरता से ले रहे हैं। गांधी की यह प्रतिमा भारत सरकार की तरफ से डेविस शहर को दी गई थी। इसे शहर में चार साल पहले लगाया गया था।

पढ़ें :- राम मंदिर ट्रस्ट को ज़मीन बेचने वाला 420 का है आरोपी, पुलिस रिकॉर्ड में चल रहा है फरार

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X