1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Drinks Keep body Cool and Fresh: गर्मी से बचने और शरीर को ठंडा और फ्रेश रखने के लिए घर में बनाएं ये ड्रिंक्स

Drinks Keep body Cool and Fresh: गर्मी से बचने और शरीर को ठंडा और फ्रेश रखने के लिए घर में बनाएं ये ड्रिंक्स

गर्मी और चिलचिलाती धूप ने हर किसी की नाम में दम कर दिया है। खासतौर से उनके जो नौकरी पेशा है रोज किसी न किसी काम से घर से बाहर निकलना ही होता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Drinks Keep body Cool and Fresh: गर्मी और चिलचिलाती धूप ने हर किसी की नाम में दम कर दिया है। खासतौर से उनके जो नौकरी पेशा है रोज किसी न किसी काम से घर से बाहर निकलना ही होता है। ऐसे में अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरुरत है। आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्थ ड्रीक बताने जा रहे हैं जिसे पीने से सेहत के साथ साथ शरीर को ठंडा रखेगा और डिहाइड्र्रेशन (dehydration) की समस्या से भी बचाएगा।

पढ़ें :- Benefits of Strawberry: नियमित स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे

Drinks Keep body Cool and Fresh

सबसे पहले तो छाछ यह गर्मियों में बहुत आसानी से मिल जाता है। इसमें काला नमक, जीरा और पुदीना मिलाकर पीने से सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। शरीर को ठंडा भी रखता है। इसके अलावा नारियल पानी मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है

Drinks Keep body Cool and Fresh

इसके पीने से शरीर को ताकत मिलती है। पोषक तत्वों (nutrients) की कमी को पूरा करके शरीर की कमजोरी को दूर करता है। आम पना भी गर्मियों के लिए काफी फायदेमंद है। यह पीने में टेस्टी तो होता ही बल्कि लू लगने से भी बचाता है।

पढ़ें :- Benefits of Sunflower Oil: डायबिटीज से लेकर, ब्लड प्रेशर, वजन बढ़ना और हाई कोलेस्ट्रॉल की दिक्कतों को दूर करता है सूरजमुखी के तेल

Drinks Keep body Cool and Fresh

शरीर को हाइड्रेट रखे में भी हेल्प करता है। एलोवेरा जूस सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। यह शरीर को हाइड्रेड रखने में हेल्प करता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। सत्तू शरबत पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। सत्तू के शरबत में प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। यह पेट और पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...