1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. बाजार सोमवार, नवंबर 29 अपडेट: ओमाइक्रोन को लेकर आशंकाओं के बीच सेंसेक्स 585 अंक, निफ्टी 17,000 से नीचे

बाजार सोमवार, नवंबर 29 अपडेट: ओमाइक्रोन को लेकर आशंकाओं के बीच सेंसेक्स 585 अंक, निफ्टी 17,000 से नीचे

बाजार सोमवार, 29 नवंबर अपडेट: एशियन पेंट्स शुरुआती सत्र में बुरी तरह संघर्ष कर रहा था और 1.7 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ था। दूसरी ओर, सेंसेक्स पैक में रिलायंस इंडस्ट्रीज 2.36 प्रतिशत ऊपर था।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

बीएसई सेंसेक्स सोमवार को लाल रंग में खुला और 585 अंक या 1.02 प्रतिशत की गिरावट के साथ 56,521.93 पर खुला। इसी तरह, निफ्टी 191 अंक या 1.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16,835.05 पर खुला था क्योंकि दुनिया भर के शेयर बाजार दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले पाए गए COVID-19 संक्रमण के नए ओमिक्रॉन संस्करण को लेकर आशंकाओं के बीच संघर्ष कर रहे थे।

पढ़ें :- स्टॉक मार्केट 25 जनवरी हाइलाइट्स: बंद कारोबार में सेंसेक्स 367 अंक, निफ्टी 17, 200 से ऊपर, शीर्ष लाभार्थियों में मारुति

एशियन पेंट्स शुरुआती सत्र में बुरी तरह संघर्ष कर रहा था और सेंसेक्स पैक में 1.7 प्रतिशत की गिरावट आई थी, इसके बाद बजाज ऑटो, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस, अल्ट्राटेक सीमेंट और नेस्ले इंडिया का स्थान रहा। दूसरी ओर, रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) 2.36 प्रतिशत ऊपर था और उसके साथ भारती एयरटेल, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज थे।

विशेषज्ञों ने ओमिक्रॉन संस्करण के उद्भव को जिम्मेदार ठहराया है, जिसने शेयर बाजार के पतन के पीछे कई देशों को मजबूर किया है, ज्यादातर यूरोप में यात्रा प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के लिए। हालांकि, उनका सुझाव है कि निवेशकों को इस उम्मीद से घबराना नहीं चाहिए कि स्थिति में जल्द ही सुधार हो सकता है।

दक्षिण अफ्रीका में नए COVID संस्करण से प्रेरित, घरेलू बाजार कमजोर वैश्विक साथियों के बाद नकारात्मक क्षेत्र में गिर गए। मौजूदा मुद्रास्फीति की आशंकाओं के साथ-साथ यूएस फेड रिजर्व द्वारा आक्रामक नीति को कड़ा करने की चिंता भी शामिल है।

घरेलू मोर्चे पर, व्यापक-आधारित बिकवाली देखी गई, क्योंकि निवेशकों ने COVID-संवेदनशील शेयरों को डंप किया, जबकि नए वेरिएंट पर उच्च म्यूटेशन के साथ बढ़ती चिंताओं के बीच फार्मा क्षेत्र की ओर ध्यान केंद्रित किया गया।

पढ़ें :- स्टॉक मार्केट जनवरी 24 अपडेट्स: सेंसेक्स 1,100 अंक, निफ्टी 17,300 से नीचे, क्योंकि COVID ने निवेशकों को फिर से किया परेशान

इस बीच, एशियाई बाजार भी नीचे थे क्योंकि निवेशकों ने नए COVID संस्करण Omicron द्वारा उत्पन्न आर्थिक सुधार के जोखिमों का आकलन करना जारी रखा। जापान का निक्केई 225 0.47 प्रतिशत, हांगकांग का हैंग सेंग सूचकांक 0.34 प्रतिशत और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.42 प्रतिशत नीचे था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...