1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Auto News-Maruti Suzuki EVX : Auto Expo 2023 में Maruti Suzuki EVX का जलवा दिखा,कंपनी ने किया लॉन्च

Auto News-Maruti Suzuki EVX : Auto Expo 2023 में Maruti Suzuki EVX का जलवा दिखा,कंपनी ने किया लॉन्च

रफ्तार के दीवानों के लिए बहुप्रतीक्षित ऑटो एक्सपो 2023 आज से शुरू हो गया है।  देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने इस कार्यक्रम की धमाकेदार शुरुआत की है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

 Maruti Suzuki EVX: रफ्तार के दीवानों के लिए बहुप्रतीक्षित ऑटो एक्सपो 2023 आज से शुरू हो गया है।  देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने इस कार्यक्रम की धमाकेदार शुरुआत की है। कंपनी ने अपने पहले बड़े लॉन्च के रूप में बहुप्रतीक्षित ऑल-इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी से पर्दा उठा दिया है। मारुति ने इस EV SUV कॉन्सेप्ट को – ‘इमोशनल वर्सटाइल क्रूजर,’ – कॉन्सेप्ट eVX नाम दिया है। कंपनी के अनुसार, यह एक मध्यम आकार की एसयूवी है जिसका उद्देश्य टिकाऊ मोटरिंग के प्रति ब्रांड की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करना है।

पढ़ें :- Hop Oxo Electric Motorcycle : OXO इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल हुई लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी इतना

इस कार को कंपनी ने इलेक्ट्रिक एसयूवी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है जो ग्राहकों को एक बार फुल चार्ज होने पर 500 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज ऑफर करेगी। इस साल मारुति सुजुकी ऑटो एक्सपो 2023 में ग्रीन मोबिलिटी और इनोवेशन थीम के तहत अपनी नई कारों को शोकेस करने वाली है।

60kWh battery
इस इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट कार की लंबाई 4300 मिलीमीटर, चौड़ाई 1800 मिलीमीटर और 1600 मिलीमीटर ऊंची है।  कंपनी ने अपनी इस कार में 60kWh battery दी है जिसे कंपनी ने सेफ बैटरी टेक्नोलॉजी नाम दिया है. कंपनी का दावा है कि ये कार ग्राहकों को फुल चार्ज पर 500 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में मदद करेगी।

Will run on E85 fuel
इसके अलावा मारुति सुजुकी ने अपनी अन्य गाड़ियां जैसे कि WagonR Flex Fuel के प्रोटोटाइप, Grand Vitara Intelligent Electric Hybrid और Brezza S-CNG जैसे मॉडल्स की रेंज को भी शोकेस किया है। WagonR Flex Fuel Prototype की बात करें तो फ्लेक्स फ्यूल ऑप्शन से पैक्ड ये कार E85 फ्यूल पर दौड़ेगी।

 

पढ़ें :- Auto News : Activa H-Smart की डिलीवरी हुई शुरू, टॉप वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत इतने रुपये है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...