1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. पुरुष गूगल पर सबसे ज्‍यादा सर्च करते हैं ये 5 बातें, इनसे बचकर रहने में ही भलाई

पुरुष गूगल पर सबसे ज्‍यादा सर्च करते हैं ये 5 बातें, इनसे बचकर रहने में ही भलाई

बीते कुछ वर्षों में पुरुषों के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर लोगों में नया क्रेज जागा है। महिलाओं के ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स की ही तरह अब पुरुषों के लिए भी बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट मिलने लगे हैं। लेकिन इसके बावजूद कई ऐसी बातें हैं जो गलत हैं। जिन पर लोग आसानी से भरोसा कर लेते हैं। इंटरनेट पर अगर आप ऐसे टॉपिक्‍स को खंगालेंगे तो पुरुषों की सेक्‍स लाइफ से लेकर उनके बालों के झड़ने तक कई गलत थ्‍योरीज से वेबसाइट्स भरी पड़ी हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। बीते कुछ वर्षों में पुरुषों के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर लोगों में नया क्रेज जागा है। महिलाओं के ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स की ही तरह अब पुरुषों के लिए भी बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट मिलने लगे हैं। लेकिन इसके बावजूद कई ऐसी बातें हैं जो गलत हैं। जिन पर लोग आसानी से भरोसा कर लेते हैं। इंटरनेट पर अगर आप ऐसे टॉपिक्‍स को खंगालेंगे तो पुरुषों की सेक्‍स लाइफ से लेकर उनके बालों के झड़ने तक कई गलत थ्‍योरीज से वेबसाइट्स भरी पड़ी हैं।

पढ़ें :- संजय सिंह बोले- बीजेपी देश को जवाब दे कि उसने 10 लाख करोड़ का क़र्ज़ माफ़ करने में कितनी दलाली खाई है?

क्या-क्या सर्च करते हैं लोग?

हाल ही में frommars.com की तरफ से एक रिसर्च हुई है जिसमें इस बात का पता लगा कि गूगल पर लोग कौन-कौन सी बातों को सबसे ज्‍यादा सर्च करते हैं। ये 5 मिथ हैं और इनसे बचकर रहने में ही भलाई हैं।

कमजोर इरेक्‍शन नपुसंकता की निशानी है इस पर 68,600 लोगों ने हर साल सर्च किया। या कहीं में नपुंसक तो नहीं?

शेविंग करने से आपकी दाढ़ी के बाल ज्‍यादा बढ़ते हैं, इस पर हर साल औसतन 68,400 लोगों ने सर्च किया।

पढ़ें :- पीएम मोदी के कार्यक्रम में लगीं स्कूल बसें, ग्वालियर में 16 और 17 सितम्बर बंद रहेंगे स्कूल, अब डीएम ने दी ये सफाई

61,200 लोगों ने इस बात पर सर्च किया कि पुरुषों को ब्रेस्‍ट कैंसर नहीं हो सकता है।

टोपी लगाने और चोटी बढ़ाने की वजह से पुरुषों के बाल झड़ते हैं इस पर औसनतन 52,100 लोग हर साल सर्च करते हैं।

51,000 लोगों ने इस बात पर सर्च किया कि प्रोटीन को वर्कआउट के तुरंत बाद लेना चाहिए या नहीं। या कौन सा प्रोटीन खाना चाहिए।

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट?

फार्मासिस्‍ट नवीन खोसला ने इनमें से एक मिथ से पर्दा हटाया है। उन्‍होंने कहा कि अगर कोई पुरुष कमजोर इरेक्‍शन महसूस करता है तो ये जरूरी नहीं है की ये नपुसंकता की वजह से ही हो। उन्‍होंने कहा कि ये समस्‍या बुजुर्गों में बहुत आम है। इस समस्‍या की वजह से कई हेल्‍थ इश्‍यूज हैं जिसमें डायबिटीज, ओबेसिटी और उच्‍च रक्‍तचाप जैसी समस्‍यायें अहम हैं। उन्‍होंने कहा कि लोग अपनी लाइफस्‍टाइल में थोड़ा बदलाव करके इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं। उन्‍होंने पुरुषों को शराब या एल्‍कोहल कम लेने की सलाह दी है।

पढ़ें :- शीर्ष नेतृत्व के आगे झुके गोवा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस विधायकों को पार्टी में शामिल करने मैं नहीं था पक्षधर

शेविंग से आपके बाल बढ़ते हैं

एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक इस बात के कोई सुबूत नहीं हैं कि शेविंग से आपके बाल घने हों या फिर उनकी ग्रोथ होती है। पुरुष अक्‍सर ही चाहते हैं कि उनके बाल घने हों और उन्‍हें लगता है कि शेविंग करने से उनके बाल झड़ने से बच सकेंगे। विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आप अपने बालों के बदलाव को नोटिस करें तो आपके चाहे सिर के बाल झड़ रहे हो या फिर चेहरे पर ज्‍यादा बाल आ रहे हों, इसकी कई वजहें हो सकती हैं। कभी-कभी ज्‍यादा दवाईयां लेने की वजह से भी ऐसा हो सकता है।

पुरुषों को ब्रेस्‍ट कैंसर नहीं हो सकता

विशेषज्ञों के मुताबिक पुरुषों में यह महिलाओं के जितनी आम नहीं है लेकिन पुरुषों को भी ब्रेस्‍ट कैंसर हो सकता है। यह पुरुषों में होने वाले बाकी कैंसर की तुलना में बहुत अलग होता है लेकिन अक्‍सर 60 साल की उम्र के बाद वो इस समस्‍या से ग्रसित हो सकते हैं। यह बहुत जरूरी है कि वह शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...