1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. मोदी सरकार ने इमरान खान को दी राहत, पाक PM भारतीय एयरस्पेस के जरिए जाएंगे श्रीलंका

मोदी सरकार ने इमरान खान को दी राहत, पाक PM भारतीय एयरस्पेस के जरिए जाएंगे श्रीलंका

Modi Government Gives Relief To Imran Khan Pakistan Pm Will Go To Sri Lanka Through Indian Airspace

By Manali Rastogi 
Updated Date

नई दिल्ली: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान आज श्रीलंका दौरे पर जा रहे हैं. ये पहला मौका है जब इमरान खान श्रीलंका जा रहे हों. बता दें, उनके इस दौरे से पहले नरेंद्र मोदी सरकार ने उन्हें बड़ी राहत दी है. दरअसल, अब वो भारतीय एयरस्पेस को इस्तेमाल करके श्रीलंका पहुंच सकेंगे. अगर मोदी सरकार उन्हें अपने एयरस्पेस से जाने की इजाजत न देती, तो उन्हें लंबे रूट का इस्तेमाल करना पड़ता. हालांकि, पाकिस्तान सरकार ने साल 2019 में पीएम मोदी को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी थी.

पढ़ें :- QUAD देशों की मीटिंग में जो बाइडेन और पीएम नरेंद्र मोदी होंगे शामिल

बता दें कि साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका और सऊदी अरब के दौरे पर जाना था. ऐसे में पाकिस्‍तान ने कश्‍मीर में कथित‍ मानवाधिकार उल्‍लंघन को बहाना बनाया था और पीएम मोदी को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल करने से मना कर दिया था. आमतौर पर दूसरे देशों के एयरस्पेस में VVIP एयरक्राफ्ट्स को उड़ने की अनुमति दे दी जाती है. मगर पाकिस्तान ने ऐसा नहीं होने दिया. बाद में इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन से भारत सरकार ने इसकी शिकायत भी की थी.

ऐसे में भारत सरकार चाहती तो इस बार पाकिस्तान से अपना हिसाब बराबर कर सकती थी. अगर ऐसा होता तो पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के पास लंबा रूट लेने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचता, लेकिन ऐसा नहीं किया गया. मालूम हो, अपने श्रीलंकाई दौरे के दौरान इमरान खान वहां संसद को संबोधित नहीं कर पाएंगे. दरअसल, श्रीलंका सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए सभी सांसदों को एकसाथ संसद में नहीं बुलाया जा सकता है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...