1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Weather Alert : यूपी में दाखिल होने के बाद भटका मानसून, अगले 48 घंटे में फिर जमकर बरसेंगे बादल

UP Weather Alert : यूपी में दाखिल होने के बाद भटका मानसून, अगले 48 घंटे में फिर जमकर बरसेंगे बादल

यूपी (UP) में दाखिल होने के बाद मानसून (Monsoon) थोड़ा कमजोर पड़ गया है। वह भटकर दिल्ली की ओर चला गया है। इस वजह से उसका असर थोड़ा कम हो गया है। इस कारण से कुछ जगहों पर फिलहाल हल्की बारिश के ही आसार हैं। अगले 48 घंटे में फिर मानसून (Monsoon) की तेज बारिश देखने को मिल सकती है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ । यूपी (UP) में दाखिल होने के बाद मानसून (Monsoon) थोड़ा कमजोर पड़ गया है। वह भटकर दिल्ली की ओर चला गया है। इस वजह से उसका असर थोड़ा कम हो गया है। इस कारण से कुछ जगहों पर फिलहाल हल्की बारिश के ही आसार हैं। अगले 48 घंटे में फिर मानसून (Monsoon) की तेज बारिश देखने को मिल सकती है।

पढ़ें :- Lucknow Rainfall : लखनऊ में फिर बदला मौसम, जानें कब तक बरसेंगे बादल

लखनऊ और आसपास के जनपदों में निकली धूप

लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार सुबह की शुरुआत साफ आसमान से हुई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। प्रदेश में मानसून (Monsoon) की रफ्तार थमने के कारण बादल अभी जमकर नहीं बरस रहे हैं। इस वजह से बारिश के दौरान और उसके कुछ समय बाद तक तो लोगों को राहत मिल रही है। लेकिन, फिर उमस भरी गर्मी से वे बेहाल हैं। मौसम विभाग (Meteorological Department)ने फिलहाल जुलाई के पहले सप्ताह तक बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान तेज बारिश की वजह से तापमान में गिरावट के साथ लोगों को उमस से राहत मिलने की उम्मीद है। वही 27 और 28 जून को पूर्वी यूपी में बारिश के कम आसार हैं, लेकिन 29 और 30 जून को पूर्वी यूपी में भी भारी बारिश हो सकती है।

इन जिलों में आज बारिश का आरेंज  अलर्ट

यूपी मौसम विभाग (UP Meteorological Department) के मुताबिक मंगलवार और बुधवार को प्रदेश के पश्चिमी जिलों में मेरठ, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया और फर्रुखाबाद में गरज और चमक के साथ भारी बारिश के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के भी कुछ जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। आज मंगलवार को 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, वही 30 जून तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने वाला है।

पढ़ें :- UP Weather Change Alert : यूपी में मौसम लेगा करवट, आंधी-तूफान के साथ पड़ेंगे ओले

29 जून तक बारिश का अलर्ट

यूपी मौसम विभाग (UP Meteorological Department) की मानें तो आज 27 जून को प्रदेश के सदन पोर्शन में मानसून की ज्यादा एक्टिविटी बनी रहेगी। इसके चलते बरेली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया और जालौन में अत्यधिक भारी वर्षा के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।वही 28 जून को सदन पोर्शन में गरज चमक के साथ हल्की मध्यम बारिश हो सकती है। वही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

2 दिन बाद फिर सक्रिय होगा मानसून

यूपी मौसम विभाग (UP Meteorological Department) की मानें तो  29 जून से मानसून एक बार फिर प्रदेश में तेजी पकड़ेगा और प्रदेश भर में अच्छी बारिश होगी। मध्य और पूर्वी यूपी में अधिकतर जिलों में भारी बारिश के साथ आंधी और वज्रपात के लिए चेतावनी जारी की गई है। 30 जून को तराई बेल्ट और सदन पोर्शन में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। बाकी जगह हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है। प्रदेश में अत्यधिक भारी वर्षा के लिए अमरोहा, बरेली, बिजनौर, मुरादाबाद, पीलीभीत और रामपुर के आसपास के जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पढ़ें :- UP Weather Update: फिर मौसम लेगा करवट, 26 और 27 हो बारिश के आसार
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...