1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. NEET 2021 Exam : 12 सितंबर को 202 शहरों में होगी आयोजित, OMR शीट का सैम्पल जारी

NEET 2021 Exam : 12 सितंबर को 202 शहरों में होगी आयोजित, OMR शीट का सैम्पल जारी

नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी (NTA) देश-विदेश के परीक्षा केंद्रों पर 12 सितंबर को नीट 2021 परीक्षा (NEET 2021 Exam) आयोजित होगी। राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET )  के लिए प्रवेश पत्र 9 सितंबर को जारी किया जाएगा।आमतौर पर नीट प्रवेश पत्र में परीक्षा पर विस्तृत दिशा निर्देश होते हैं, कुछ अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए और 2020 से COVID-19 संक्रमण को रोकने के लिए एक और सेट जोड़ा गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी (NTA) देश-विदेश के परीक्षा केंद्रों पर 12 सितंबर को नीट 2021 परीक्षा (NEET 2021 Exam) आयोजित होगी। राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET )  के लिए प्रवेश पत्र 9 सितंबर को जारी किया जाएगा।

पढ़ें :- स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बोले- कोरोना के AY.4.2 वैरिएंट की हर स्तर से हो रही है जांच

आमतौर पर नीट प्रवेश पत्र में परीक्षा पर विस्तृत दिशा निर्देश होते हैं, कुछ अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए और 2020 से COVID-19 संक्रमण को रोकने के लिए एक और सेट जोड़ा गया है। एनटीए (NTA)  पहले ही परीक्षा शहरों की सूची घोषित कर चुका है। NEET परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट- neet.nta.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड चेक कर सकेंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अभ्यर्थियों के लिए ओएमआर शीट (OMR) का भी एक सैम्पल जारी किया है। एनटीए द्वारा ऐसा इसलिए किया गया है ताकि अभ्यर्थी इस शीट के जरिये उत्तर पुस्तिका की प्रैक्ट‍िस कर सकें। ओएमआर जारी करने के साथ ही एनटीए की तरफ से यह भी बताया है कि उन्हें यह शीट कैसे भरनी है।

नीट 2021 परीक्षा 12 सितंबर को देश-विदेश के 202 शहरों में पेन और पेपर मोड में आयोजित होगी। परीक्षा के लिए एनटीए को लाखों की संख्या में आवेदन मिले हैं।

ये ओएमआर शीट भरने की गाइडलाइन

पढ़ें :- COVID-19: पूरी तरह से वैक्सीनेटेड foreign travelers के लिए अमेरिका ने खोले अपने दरवाजे, 8 नवंबर से यात्रा कर सकेंगे

नियम 1- नीट ओएमआर शीट में गोलों को भरने के लिए केवल नीले या काले बॉल प्वाइंट पेन का प्रयोग करें।
नियम 2- नीट ओएमआर शीट से छेड़छाड़ या उस पर कोई खरोंच का निशान न लगाएं। इसके पीछे ये वजह है कि इनका मूल्यांकन कंप्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाता है। किसी भी खरोंच की वजह से इसे रिजेक्ट कर दिया जाएगा।
नियम 3- अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ओएमआर पर कुछ भी लिखने से बचें।
नियम 4- शीट पर माता-पिता के नाम लिखने के लिए बॉक्स उपलब्ध कराए गए हैं। उसी हिसाब से यहां दिए गए डॉट्स को भरें। अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देखें।

यहां कर सकते हैं कॉन्टैक्ट

नीट 2021 की ओएमआर शीट डाउनलोड करने के लिए छात्र नीट की आधिकारिक वेबसाइट nta.nic.in पर जा डाउनलोड कर सकते हैं। यदि किसी अभ्यर्थी को ओएमआर शीट डाउनलोड करने/जांचने में कठिनाई होती है, तो वह 011-40759000 पर संपर्क कर सकता है या neet@nta.ac.in पर ई-मेल कर सकता है।

NEET 2021 Pre-exam Guidelines

छात्र अपने परीक्षा केंद्र की जांच कर सकते हैं। मैप का उपयोग करके अपने नीट 2021 परीक्षा केंद्र के सटीक स्थान की जांच कर सकते हैं। इससे अंतिम समय में भ्रम और देरी की संभावना कम हो जाएगी। बता दें कि परीक्षा सितंबर में है, इसलिए छात्रों को अपने परीक्षा शहरों की जांच करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया है।

पढ़ें :- Sanjay Raut का पलटवार, मोहन भागवत जी पीएम मोदी ने तो कहा था नोटबंदी करने से देश अपराध मुक्त हो जाएगा?

COVID-19 स्थिति के कारण, कई शहरों में इसके प्रसार को रोकने के लिए विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाएं हैं। छात्र परीक्षा से एक या दो दिन पहले अपने परीक्षा शहरों में पहुंच सकते हैं।

छात्रों को अपने केंद्र आवंटन की सावधानीपूर्वक जांच करने और यात्रा की व्यवस्था करने की करने के लिए समय मिल जाएगा। बता दें कि कई अन्य राष्ट्रीय और राज्य परीक्षाएं एक ही तारीखों के आसपास एक साथ आ रही हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...