1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. न्यू मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास लॉन्च

न्यू मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास लॉन्च

मर्सिडीज-बेंज ने हाल ही में अपनी बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज (जी20) प्रतिद्वंद्वी, नई पीढ़ी की सी-क्लास (डब्ल्यू206) को भारत में तीन विशिष्ट ट्रिम विकल्पों- सी200, सी220डी और सी300डी के साथ लॉन्च किया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

यह जनरेशन अपडेट सी-क्लास के लिए एक नए युग की शुरुआत को भी चिह्नित करता है क्योंकि पूरी लाइनअप में हल्के इलेक्ट्रिक असिस्ट के साथ चार-सिलेंडर-केवल पावरट्रेन हैं। सेडान में और क्या बदला है? आइए इसका पता लगाने के लिए गहराई से गोता लगाएँ। सबसे पहली बात, नई सी-क्लास हर आयाम में काफी विकसित हुई है। अधिक सटीक रूप से, यह 65 मिमी लंबा, 10 मिमी चौड़ा, 9 मिमी लंबा है, और इसमें पिछले मॉडल की तुलना में 25 मिमी व्हीलबेस है। इसके अलावा, सेडान दूसरी पीढ़ी के एमआरए प्लेटफॉर्म का उपयोग करती है। यह जानने के लिए कि सी-क्लास कैसा प्रदर्शन और ड्राइव करता है।

पढ़ें :- Auto News: लोगों को खूब पसंद आ रहा है कार का ये फीचर्स, इस कंपनी की हुई बल्ले-बल्ले

नई सी-क्लास का आकर्षक आधुनिक डिजाइन फ्लैगशिप एस-क्लास की याद दिलाता है और इसलिए इसे बेबी एस-क्लास कहा जाता है। लम्बी और कोणीय फ्रंट ग्रिल और एल-आकार की दिन के समय चलने वाली रोशनी के साथ नई पतली हेडलाइट्स के लिए धन्यवाद, इसकी प्रावरणी आक्रामक दिखाई देती है। फिर, प्रोफ़ाइल कुछ लकीरें और एक हल्की कंधे की रेखा दिखाती है। पीछे की तरफ, त्रिकोणीय रियर लाइट्स, थोड़े अंडाकार आकार के बूट लिप्स और आयताकार एग्जॉस्ट टिप्स के रूप में ध्यान देने योग्य परिवर्तन आता है। इस बीच, C200 और C220d 17-इंच मिश्र धातु के साथ आते हैं, जबकि C300d में 18-इंच AMG सेट है।

इंटीरियर की बात करें तो नई सी-क्लास अपने पूर्ववर्ती से एक कदम आगे है। राउंडेड स्क्वायर एयर-कॉन वेंट्स, एक 12.3-इंच एलसीडी ड्राइवर डिस्प्ले, और एक एस-क्लास स्टाइल 11.9-इंच एलसीडी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट (एमबीयूएक्स यूआई के नवीनतम इंटरैक्शन के साथ) सर्कुलर एयर-कॉन वेंट्स, पुराने डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की जगह लेता है। और छोटे केंद्र प्रदर्शन, क्रमशः। इसके अलावा, यह कैपेसिटिव टच बटन (मानक और एएमजी-स्पेक मॉडल के लिए अलग स्टीयरिंग डिज़ाइन) के साथ एक नया स्टीयरिंग व्हील भी आता है।

न्यूनतम केबिन ने एमबीयूएक्स टचपैड नियंत्रक, रोटरी डायल और स्विच को हटा दिया है। इसे हटाने योग्य कॉफी-कप धारकों, एक वायरलेस फोन चार्जिंग पैड और एक यूएसबी सी पोर्ट के साथ एक बहुउद्देशीय क्यूबहोल के लिए कारोबार किया जाता है। इसके अलावा, सेंटर आर्मरेस्ट में दो टाइप-सी पोर्ट भी हैं।

आर्टिको आर्टिफिशियल लेदर अपहोल्स्ट्री भारत-स्पेक सी-क्लास में मानक है और ऑल-ब्लैक, सिएना ब्राउन प्लस मैकचियाटो बेज (C200 और C220d), और C300d विशिष्ट ऑल-ब्लैक और टू-टोन सिएना ब्राउन में उपलब्ध है। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि इंटीरियर टोन विकल्प केवल विशेष बाहरी पेंट के साथ उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, ऑल-ब्लैक इंटीरियर के साथ हाई-टेक सिल्वर।

पढ़ें :- Auto News: अब अल्टो नहीं ग्राहकों को पसंद आने लगी Maruti Suzuki की ये कार, बिक्री ने तोड़ा सभी रिकॉर्ड

यह पांचवीं पीढ़ी की सी-क्लास मर्सिडीज मी कनेक्ट, एलेक्सा/गूगल होम इंटीग्रेशन, पार्किंग लोकेशन (पीओआई), वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, इलेक्ट्रिक रियर-विंडो सनब्लाइंड, मैनुअल साइड-विंडो जैसी कई सुविधाओं से लैस है। सनब्लाइंड, डुअल-ज़ोन तापमान नियंत्रण, चार डिमिंग ज़ोन के साथ 64 रंग परिवेश प्रकाश, एक 15-स्पीकर, 710-वाट, बर्मेस्टर 3 डी साउंड सिस्टम (केवल C300d), मेमोरी फ़ंक्शन के साथ पावर्ड फ्रंट सीटें, एक पैनोरमिक सनरूफ और एलईडी हेडलाइट्स (सी200 और सी220डी)। C300d में 2.6 मिलियन पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ डिजिटल एलईडी हेडलैंप मिलते हैं। वे सड़क पर दिशा-निर्देश और चेतावनी के संकेत भी पेश करते हैं और यातायात, सड़क और मौसम की स्थिति के अनुकूल होते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...