1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. ग्लोबल इंटरनेट डाउन होने से दुनिया की कई बड़ी वेबसाइट्स के क्रैश होने की खबर

ग्लोबल इंटरनेट डाउन होने से दुनिया की कई बड़ी वेबसाइट्स के क्रैश होने की खबर

ग्लोबल इंटरनेट डाउन होने से दुनिया की कई बड़ी वेबसाइट्स के क्रैश होने की खबर आ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक Reddit, Spotify, Twitch, Stack Overflow, GitHub, gov.uk, द गार्जियन, न्यूयॉर्क टाइम्स, बीबीसी, फाइनेंशियल टाइम्स सहित कई वेबसाइट ठप पड़ गई हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

News Of Many Big Websites Of The World Crashing Due To Global Internet Down

नई दिल्ली। ग्लोबल इंटरनेट डाउन होने से दुनिया की कई बड़ी वेबसाइट्स के क्रैश होने की खबर आ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक Reddit, Spotify, Twitch, Stack Overflow, GitHub, gov.uk, द गार्जियन, न्यूयॉर्क टाइम्स, बीबीसी, फाइनेंशियल टाइम्स सहित कई वेबसाइट ठप पड़ गई हैं। इस आउटेज के बारे में अभी कोई सटीक जानकारी तो नहीं है, लेकिन आमतौर पर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के कारण इस तरह का आउटेज होता है। कई रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क (CDN) के ग्लोबली ठप होने की वजह से दिक्कत आ रही है। शुरुआती जांच में माना जा रहा है कि लोकप्रिय सीडीएन प्रोवाइडर फास्टली में दिक्कत के कारण ऐसा हुआ है। फास्टली ने भी अपनी साइट पर इस आउटेज की पुष्टि की है।
सीडीएन को इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर का नींव माना जाता है। सीडीएन प्रोवाइडर कंपनियां तमाम सर्वर के ग्लोबल नेटवर्क के जरिए वेब सर्विस को बेहतर बनाने के लिए काम करती हैं। जिन वेबसाइट में दिक्कत आ रही है उनमें ‘Error 503 Service Unavailable’ का मैसेज मिल रहा है। वहीं फास्टली ने कहा है कि वह इस समस्या को दूर करने का प्रयास कर रही है। इस आउटेज में अभी तक किसी तरह के साइबर अटैक की कोई पुष्टि नहीं हुई है। इस आउटेज के बाद ट्विटर पर #InternetShutdown ट्रेंड करने लगा है।

पढ़ें :- संसदीय समिति ने ट्विटर से कहा कि देश का कानून सर्वोच्च है, आपकी नीति नहीं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X