1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अब इस जिले के नाम को बदलने की उठी मांग, भाजपा सांसद ने सीएम योगी को पत्र लिखकर कही ये बातें

अब इस जिले के नाम को बदलने की उठी मांग, भाजपा सांसद ने सीएम योगी को पत्र लिखकर कही ये बातें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  (Chief Minister Yogi Adityanath) ने अपने कार्यकाल के दौरान कई जिलों के नाम बदले थे। इसको लेकर खूब चर्चाएं भी हुईं थीं। फैजाबाद का नाम अयोध्या कर​ और इलाहाबाद के नाम को प्रयागराज कर दिया गया था। वहीं, अब फर्रुखाबाद के नाम को बदलकर पांचालनगर करने की मांग उठने लगी है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

फर्रुखाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  (Chief Minister Yogi Adityanath) ने अपने कार्यकाल के दौरान कई जिलों के नाम बदले थे। इसको लेकर खूब चर्चाएं भी हुईं थीं। फैजाबाद का नाम अयोध्या कर​ और इलाहाबाद के नाम को प्रयागराज कर दिया गया था। वहीं, अब फर्रुखाबाद के नाम को बदलकर पांचालनगर करने की मांग उठने लगी है।

पढ़ें :- Parag Milk Prices Increased: महंगाई का एक और बड़ा झटका, अमूल के बाद पराग ने भी बढ़ाए दूध के दाम

भाजपा के फर्रुखाबाद (farrukhabad) से सांसद मुकेश राजपूत (MP Mukesh Rajput) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) को पत्र लिखकर इसकी मांग उठाई है। उन्होंने मुख्यमंत्री को लिखे गए पत्र में इस क्षेत्र के बारे में वर्णन किया है। साथ ही कहा कि ये इलाका पहले पांचाल क्षेत्र कहलाता था। यह शहर पांचाल की राजधानी हुआ करती थी। कालांतर में बौद्ध और जैन धर्म का केंद्र भी रहा।

जैन धर्म के प्रथम तीर्थकर श्रृषभ देव ने यहां अपना पहला उपदेश दिया था। भाजपा सांसद ने अपने पत्र में लिखा है कि मुगल शासन फर्रुखशियर ने 1714 में भारत की पौराणिक संस्कृति को नष्ट करने के उद्देश्य से इस ऐतिहासिक नगर का नाम अपने नाम के आधार पर बदलकर फर्रुखाबाद कर दिया था। बता दें कि, योगी सरकार ने अपने पहले कार्याकाल के दौरान कई जिलों के साथ कई शहरों के नाम बदले हैं।

पढ़ें :- Adani Group News: हिंडनबर्ग-अडानी ग्रुप मामले में सेबी का आया बयान, कहीं ये बाते
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...