1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Om Prakash Bakshi Birthday Special: महज 25 रू के लिए शुरू किया था ये काम, दद्दू बनके जीता था दर्शकों का दिल

Om Prakash Bakshi Birthday Special: महज 25 रू के लिए शुरू किया था ये काम, दद्दू बनके जीता था दर्शकों का दिल

बॉलीवुड में 80 के दशक के फेमस कॉमेडियन और एक बेहतर एक्टर ओम प्रकाश बक्शी (Om Prakash Bakshi) आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके द्वारा फिल्मों में निभाए गए किरदार हमेशा उनके प्रशंसको के दिलों में जिंदा रहेंगे। ओम प्रकाश बक्शी (Om Prakash Bakshi) का जन्म आज के दिन यानी 19 दिसम्बर 1919 में पकिस्तान के लाहौर में हुआ था।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Om Prakash Bakshi Birthday Special: बॉलीवुड में 80 के दशक के फेमस कॉमेडियन और एक बेहतर एक्टर ओम प्रकाश बक्शी (Om Prakash Bakshi) आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके द्वारा फिल्मों में निभाए गए किरदार हमेशा उनके प्रशंसको के दिलों में जिंदा रहेंगे। ओम प्रकाश बक्शी (Om Prakash Bakshi) का जन्म आज के दिन यानी 19 दिसम्बर 1919 में पकिस्तान के लाहौर में हुआ था।

पढ़ें :- Priyanka Chopra Baby First Pic: प्रियंका ने पहली बार शेयर की नन्ही शहजादी की तस्वीरें, क्यूट पिक्चर्स हुई वायरल

आपको बता दें, ओम प्रकाश बक्शी (Om Prakash Bakshi) की शुरुआती शिक्षा लाहौर में ही हुई, पचपन से ही उनको कला के प्रति काफी रुचि रहती थी। 12 साल की उम्र में ही उन्होंने शास्त्रीय संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी। एक्टिंग में अभी तक करियर बनाने का ओम प्रकाश (Om Prakash Bakshi) का विचार नहीं था लेकिन जिंदगी को शायद कुछ और ही मंजूर था।

की थी महज 25 रु वेतन में नौकरी

1937 में ओमप्रकाश ने ‘ऑल इंडिया रेडियो सीलोन’ (All India Radio Ceylon) में 25 रुपये वेतन में नौकरी की थी। रेडियो पर उनका ‘फतेहदीन’ कार्यक्रम बहुत पसंद किया गया।बॉलीवुड के बड़े-बड़े कलाकारों के साथ स्क्रीन शेयर करने वाले ओम प्रकाश का फिल्मी करियर काफी उतार चढ़ाव वाला रहा।

उन्होंन अपने करियर की पहली फिल्म साल 1950 में आई ‘दासी’ से किया था। इस फिल्म में काम करने के एवज में उनको 80 रुपये मिले थे। यह ओमप्रकाश की पहली बोलती फिल्म थी। बता दे कि, संगीतकार सी. रामचंद्र से ओमप्रकाश की अच्छी दोस्ती थी। इन दोनों ने मिलकर ‘दुनिया गोल है’, ‘झंकार’, ‘लकीरे’ सहित कई सुपरहिट फिल्में दीं।

पढ़ें :- Nima Paul- Kili Paul Video: पठान देख किली पॉल पर चढ़ा शाहरुख का बुखार, वीडियो शेयर कर बोले - रेट दिस

ओम प्रकाश बक्शी जितने बेहतरीन एक्टर थे उतने ही अच्छे निर्देशक भी थे। ओम प्रकाश ने खुद की एक फिल्म कंपनी खड़ी की और कई हिट फिल्मों का निर्देशन भी किया। उन्होंने भैयाजी, गेट वे ऑफ इंडिया, चाचा जिदांबाद, संजोग सहित कई फिल्मों का निर्माण अपनी कम्पनी के अंतर्गत किया। प्रकाश को उनके प्रशंसक हास्य अभिनेता के रुप में जानते हैं लेकिन आपको बता दें उन्होंने कई फिल्मों में विलेन का किरदार भी निभाया है।

कॉमेडी एक्टर के तौर पर उन्होंने पड़ोसन, जूली, दस लाख, चुपके-चुपके, बैराग, शराबी, नमक हलाल, प्यार किए जा, खानदान, चौकीदार, लावारिस, आंधी, लोफर, जंजीर जैसी कई सुपरहिट फिल्मो में काम किया। दर्शकों के दिलों में अपनी एक खास छाप छोड़ने वाले अभिनेता ओम प्रकाश बक्शी अब हमारे बीच नहीं हैं। 21 फरवरी 1998 को सदाबहार अभिनेता ओम प्रकाश बक्शी ने हमें हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

पढ़ें :- 31 जनवरी 2023 राशिफल: मेष राशि के जातकों को होगा अच्छा मुनाफा, जाने अपनी राशि का हाल
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...