1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Organic Vegetable Garden : ये वो सब्जियां हैं जिन्हें आप अपने छत पर उगा सकते है, नहीं जाना पड़ेगा मंड़ी

Organic Vegetable Garden : ये वो सब्जियां हैं जिन्हें आप अपने छत पर उगा सकते है, नहीं जाना पड़ेगा मंड़ी

सब्जियां हम सबके भोजन का मुख्य आधार हैं। शहरों की बड़ी समस्या ये है कि लोगों को ताजी सब्जियां बहुत मुश्किल से उपलब्ध हो पाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

organic vegetable garden: सब्जियां हम सबके भोजन का मुख्य आधार हैं। शहरों की बड़ी समस्या ये है कि लोगों को ताजी सब्जियां बहुत मुश्किल से उपलब्ध हो पाती है।शहर की बड़ी आबादी ताजे फल और सब्जियों के लिए तरस रही हैं। ऐसी समस्या से निजात पाने के लिए बहुत से लोग आपने छतों पर ही सब्जियां उगाने लगे हैं। आप अपने घर पर ही अच्छी खासी सब्जियां तैयार कर सकते हैं और अपने परिवार के साथ साथ अन्य परिवारों को दें सकते हैं। आप भी अपने छत पर ऑर्गेनिक खेती कर सब्जियां उगा सकते है।

पढ़ें :- Shakun Shastra : कछुआ रखने से घर के लोगों की आयु लंबी होती है, शुभ शकुन के बारे में जानिए  

सब्ज़ियां लगाने से पहले छत पर एक मोटी प्लास्टिक चादर बिछा दें फिर इटों या लकड़ी के पट्टियो से चारदीवारी बना लें उसमे सामान रूप से मिटटी बिछा दे और पानी की निकासी भी रखें। छत पर सब्जी लगाने से गर्मी के दिनों में आपका घर भी ठंडा रहता है जिससे आपको काफी राहत मिलेगी।

आप अपने घर पर पड़ी खराब बाल्टियां, तेल के पीपे, लकड़ी की पटरियां आदि भी उपयोग कर सकते हैं बस उनके नीचे 2 या 4 छेद कर के पानी की निकासी जरूर कर दें।

गमलों में टमाटर, बैंगन गोभी जैसी सब्ज़ियां आसानी से उगाई जा सकती हैं। टिन या प्लास्टिक ट्रे जिसमे 3 या 5 इंच मिटटी आती हो उसमें हम हरा धनिया, मेथी, पुदीना आदि सब्ज़ियां उगा सकते है।

रबी के मौसम की सब्ज़ियां: रबी में सब्ज़ियां सितम्बर-अक्टूबर में लगा सकते है जैसे- फूल गोभी, पत्तागोभी, शलजम, बैंगन, मुली, गाजर, टमाटर, मटर, सरसों, प्याज़, लहसुन, पालक, मेथी, आदि।

पढ़ें :- सर्दियों के मौसम का सबसे अच्छा आनंद लेने के लिए भारत में घूमने के लिए 10 प्रमुख जगहें

खरीफ के मौसम की सब्ज़ियाँ: खरीफ़ में लगाने का समय जून-जुलाई है। इस समय भिन्डी, मिर्च, लोबिया, अरबी, टमाटर, करेला, लौकी, तरोय, शकरकंद आदि सब्जियों को लगा सकते है।

जायद की सब्ज़ियां: जायद में सब्ज़ियां फरवरी-मार्च और अप्रैल में लगाई जाती है. इसमें टिंडा, खरबूजा, तरबूज, खीरा, ककड़ी, टेगसी, करेला, लौकी, तरोय, भिन्डी जैसी सब्जी लगा सकते है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...