1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Panjiri Laddu Recipe: सर्दियों के मौसम ऐसे बनाए पंजीरी के लड्डू, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद

Panjiri Laddu Recipe: सर्दियों के मौसम ऐसे बनाए पंजीरी के लड्डू, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में सब्जियां बदल जाती हैं, साथ ही कई तरह की स्वीट डिश भी तैयार होती है. वही इस मौसम में कई लोग शरीर में ताकत लाने के लिए घर में सभी पंजीरी बनाकर स्टोर कर लेते हैं. इसे दूध के साथ या रूखा भी खाया जाता है, विशेष तौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए यह बहुत स्वादिष्ट बनाई जाती है.

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Panjiri Laddu Recipe: सर्दियों के मौसम में सब्जियां बदल जाती हैं, साथ ही कई तरह की स्वीट डिश भी तैयार होती है. वही इस मौसम में कई लोग शरीर में ताकत लाने के लिए घर में सभी पंजीरी बनाकर स्टोर कर लेते हैं. इसे दूध के साथ या रूखा भी खाया जाता है, विशेष तौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए यह बहुत स्वादिष्ट बनाई जाती है.

पढ़ें :- स्वाद और सेहत से भरपूर ट्राई करें अजवाइन के पत्तों की टेस्टी चटनी

आपको बता दें, इसी पंजीरी से लड्डू भी बनाए जाते हैं, जिसका सेवन लोग गरम दूध से करना पसंद करते हैं. सर्दियों के मौसम में आपको भी हेल्दी रहने के लिए पंजीरी के लड्डू बनाकर स्टोर कर लेने चाहिए. इन्हें बनाना बहुत सरल है तथा स्वाद में भी लाजवाब हैं. आइए आपको बताते हैं पंजीरी से लड्डू बनाने का तरीका.

पंजीरी लड्डू सामग्री 

  • 1 कटोरी आटा
  • 1 कटोरी चीनी बूरा
  • 1 टेबलस्पून इलायची पाउडर
  • 1 छोटी कटोरी बादाम (लंबे पतले कटे हुए)
  • 1 छोटी कटोरी चिरौंजी (बारीक कटे हुए)
  • 1 छोटी कटोरी काजू
  • 1 बड़ी कटोरी घी

ऐसे बनाएं पंजीरी लड्डू

पंजीरी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक थाली में आटे को छानकर निकाल लें. फिर गैस पर एक पैन रखें एवं इसमें घी डालकर गरम करें. जब घी गरम हो जाए तो छना हुआ आटा इसमें डाल दें. अब आटे को निरंतर चलाते हुए भूनना शुरू करें. फ्लेम को मीडियम से लो ही रखें. आटे जब सुनहरा होने हो जाए तो गैस बंद कर दें. यहां एक बात का ध्यान रखें. जैसे ही आटे से हल्की भीनी खुशबू आने लगे तो समझ जाइए कि आटा भुनने लगा है.

अब इसमें एक-एक कर सारे ड्राई-फ्रूट्स डालें तथा निरंतर चलाते रहें. ड्राई फ्रूट्स के पश्चात् चीनी बूरा डालें तथा कड़छी चलाते हुए आटे के साथ अच्छे से मिक्स करें. अंत में इलायची पाउडर डालकर मिक्स करते हुए आंच बंद कर दें. पंजीरी को हल्का ठंडाकर…हथेलियों को चिकना कर इसके लड्डू बांध लें. तैयार है पंजीरी लड्डू, अब आप इसका लुत्फ़ उठा सकते है.

पढ़ें :- Sunday Special Lunch: छुट्टी के दिन को बनाएं और भी स्पेशल ट्राई करें मखाना मटर रेसिपी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...