1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Winter Session 2023 : लोकसभा व राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित, स्पीकर बोले- ऐसी घटना पर राजनीति दुर्भाग्यपूर्ण

Winter Session 2023 : लोकसभा व राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित, स्पीकर बोले- ऐसी घटना पर राजनीति दुर्भाग्यपूर्ण

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने खुद कहा है कि यह गंभीर मुद्दा है लेकिन वह इस पर संसद में चर्चा के लिए तैयार नहीं हैं। हमारी एक ही मांग है कि हमें इस पर सरकार से स्पष्टीकरण चाहिए लेकिन सरकार कोई स्पष्टीकरण नहीं दे रही है। ऐसे में कौन इस मुद्दे पर राजनीति कर रहा है?

By संतोष सिंह 
Updated Date

Parliament Winter Session 2023 : संसद की सुरक्षा चूक के मुद्दे पर भाजपा का कहना है कि विपक्ष इसे लेकर राजनीति कर रहा है। जब इसे लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने खुद कहा है कि यह गंभीर मुद्दा है लेकिन वह इस पर संसद में चर्चा के लिए तैयार नहीं हैं। हमारी एक ही मांग है कि हमें इस पर सरकार से स्पष्टीकरण चाहिए लेकिन सरकार कोई स्पष्टीकरण नहीं दे रही है। ऐसे में कौन इस मुद्दे पर राजनीति कर रहा है?

पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024: लोकसभा की 102 सीटों पर वोटिंग शुरू, पीएम मोदी बोले-इस बार मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं

संसद में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा शुरू हो गया है। विपक्षी सांसद संसद सुरक्षा में चूक और विपक्षी सांसदों को निलंबित करने के मुद्दे पर सरकार पर हमलावर हैं। सांसदों के हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिरला (Speaker Om Birla)ने कहा कि सदन  में सार्थक और सकारात्मक चर्चा होनी चाहिए। इस मुद्दे पर राजनीति होना दुर्भाग्यपूर्ण है। सांसदों को सदन की गरिमा बनाकर रखनी चाहिए और सदन में तख्तियां लेकर आना गलत है।

हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है। कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने हंगामा और नारेबाजी शुरू कर दी, जिसके चलते स्पीकर ने कार्यवाही को 12 बजे तक स्थगित कर दिया। विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही भी दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है।

भाजपा विपक्ष में होती तो दिल्ली बंद करा देती : संजय राउत

शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत (MP Sanjay Raut) ने कहा कि अगर केंद्र में भाजपा के अलावा कोई और पार्टी होती तो भाजपा इस मुद्दे (संसद में सुरक्षा चूक) पर पूरी दिल्ली को बंद करा देती। जिन भाजपा सांसद ने आरोपियों को संसद में एंट्री कराई, उनके खिलाफ भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है। राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए और उन्हें (प्रधानमंत्री) संसद में आकर इस मुद्दे पर बोलना चाहिए।’

पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव में पहले चरण की 102 सीटों पर थमा प्रचार, मतदान 19 अप्रैल को

नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने छोड़ी संसद सदस्यता 

राजस्थान (Rajasthan) के नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal, MP from Nagaur)  ने संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने बताया कि 15 दिसंबर 2023 को उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। बता दें कि हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (National Democratic Party) के सांसद हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...