1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Parwal Sweets Recipe: घर पर जरूर ट्राई करें परवल की टेस्टी मिठाई, जानिए ये खास रेसिपी

Parwal Sweets Recipe: घर पर जरूर ट्राई करें परवल की टेस्टी मिठाई, जानिए ये खास रेसिपी

Parwal Sweets Recipe: अगर आप परवल की सब्जी खाकर उब चुके हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपको परवल की एक खास रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं। यह रेसिपी सब्जी बनाने की नहीं, बल्कि मिठाई की है। जी हां, हम आपको एक बंगाली मिठाई (Bengali Sweets) के बारे में बताने वाले हैं जो दुर्गा पूजा के दौरान खासतौर पर बनाई जाती है। इस मिठाई को बनाने में परवल का इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं कि परवल की टेस्टी मिठाई (Tasty Parwal Sweets) की खास रेसिपी के बारे में...

By Abhimanyu 
Updated Date

Parwal Sweets Recipe: अगर आप परवल की सब्जी खाकर उब चुके हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपको परवल की एक खास रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं। यह रेसिपी सब्जी बनाने की नहीं, बल्कि मिठाई की है। जी हां, हम आपको एक बंगाली मिठाई (Bengali Sweets) के बारे में बताने वाले हैं जो दुर्गा पूजा के दौरान खासतौर पर बनाई जाती है। इस मिठाई को बनाने में परवल का इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं कि परवल की टेस्टी मिठाई (Tasty Parwal Sweets) की खास रेसिपी के बारे में…

पढ़ें :- Rajma Dosa: ब्रेकफास्ट या लंंच में ट्राई करें सुपर डुपर टेस्टी और हेल्दी राजमा डोसा, फेमस शेफ से सीखें बनाने का तरीका

सामग्री (दो लोगों के लिए)

250 ग्राम परवल, दो कप मावा, एक कप चीनी, 1/2 कप मिल्क पाउडर, 1/2 कप छीला हुआ पिस्ता, 1/2 कप बादाम, एक चम्मच इलायची पाउडर और एक चुटकी केसर।

विधि :

-सबसे पहले परवल को छीलकर अच्छे से धो और एक तरफ से बीच में चिरा लगाते हुए काट लें।

पढ़ें :- स्वाद और सेहत से भरपूर ट्राई करें अजवाइन के पत्तों की टेस्टी चटनी

-अब एक पैन में पानी गर्म करें और इसमें धीमी आंच पर परवल को डालकर लगभग पांच मिनट तक उबालने दें।

-पांच मिनट उबालने के बाद परवल को पानी से अच्छी तरह छान लें। ध्यान रहे है कि परवल में पानी न रहे, ये बिल्‍कुल सूखा होना चाहिए।

-अब उबाले गए परवल निकालकर एक तरफ रख दें और मिठाई के लिए स्‍टफिंग तैयार करें। इसके लिए मिक्सी में बादाम और पिस्ता को हल्का दरदरा पीस लें।

-अब गैस पर एक पैन में धीमी आंच पर मावा को हल्के गुलाबी रंग का होने तक फ्राई करें। इसके बाद रोस्ट मावा को ठंडा होने दें।

-अब ठंडे मावे में पीसा हुआ बादाम और पिस्ता के साथ-साथ इलायची पाउडर और केसर डालकर अच्छे से मिश्रण तैयार करें। अब स्टफिंग के रूप में मिश्रण तैयार है।

पढ़ें :- Make Thandai at home on Mahashivratri: महाशिवरात्रि के मौके पर घर में बनाएं अमरुद की ठंडाई, भगवान शिव को लगाएं भोग

-अब चाशनी के लिए एक पैन में पानी और चीनी डालकर उसे कुछ मिनट के लिए उबालें और चाशनी तैयार करें। अब चाशनी में सारे परवल डालें और एक घंटे के लिए रहने दें।

-जब परवल पूरी तरह चाशनी सोख लें, तो इन्हें अलग से एक प्लेट में निकालकर इनके बीच में खोए की स्टफिंग करें। सजावट के लिए केसर का उपयोग कर सकते हैं।

-परवल की मिठाई तैयार है। इस फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें और इसका स्वाद लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...