1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Pashu-Pakshiyon Ke Lie Pani : गर्मी से बेहाल पशु-पक्षियों की मदद के लिए करें ये काम, बेजुबान बने रहेंगे उर्जावान

Pashu-Pakshiyon Ke Lie Pani : गर्मी से बेहाल पशु-पक्षियों की मदद के लिए करें ये काम, बेजुबान बने रहेंगे उर्जावान

गर्मी के मौसम चिलचिलाती गर्मी और छांव की तलाश में इधर धर भटक रहे पशु-पक्षियों को पानी से राहत मिलती है। बढ़ें हुए तापमान में हाफते बेजुबान आग उगलते आसमान में उड़ते पक्षियों के लिए पानी बूदें जीवदायिनी होती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Pashu-Pakshiyon Ke Lie Pani : गर्मी के मौसम चिलचिलाती गर्मी और छांव की तलाश में इधर धर भटक रहे पशु-पक्षियों को पानी से राहत मिलती है। बढ़ें हुए तापमान में हाफते बेजुबान आग उगलते आसमान में उड़ते पक्षियों के लिए पानी बूदें जीवदायिनी होती है। महानगरों में गर्मी से बेहाल पशु-पक्षियों की हालत चिंताजनक होती है। ऐसे हालात में मौसम की मार से बचने के लिए पशु-पछी आश्रय छाया, पानी खेजते है। सुदूर ग्रामीण अंचलों में वृछों की छाया और खुले तालाब पशु-पक्षियों के लिए पारंपरिक आश्रय स्थल है। पशु-पक्षियों  को  भी हीट स्ट्रोक का खतरा रहता है। ऐसे हालात में  पशु-पक्षियों की मदद के लिए कुछ आसान से उपाय इनके लिए नवजीवन का काम करेंगे। आइये जाने है ​कुछ आसान उपायों को बारे जो पशु-पक्षियों को हीट स्ट्रोक के खतरे से बचाए रखेंग।

पढ़ें :- प्रवासी पक्षियों की एक झलक पाने के लिए भारत में 5 सर्वश्रेष्ठ स्थान

अपने घर में बालकनी या पास के पेड़ पर पक्षियों के लिए ऐसे मर्तबान लटकाएं जिनमें दाना रखा जा सके। बाजरा, चना और चावल से भरे इन बर्तन में पक्षियों को अपना भोजन मिल जाएगा। इसी के साथ मिटटी के बर्तन में पानी भी भर कर रखें।

घरों के बाहर पानी के बर्तन भरकर टांगें, या बड़ा बर्तन अथवा कोटना पानी भरकर रखें, जिससे मवेशी व परिंदे पानी देखकर आकर्षित होते हैं। छत पर भी पानी की व्यवस्था करें, छायादार जगह बनाकर वहां पानी के बर्तन भर कर रखें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...