1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. उच्च गृह ऋण ईएमआई का भुगतान: जानिए होम लोन पर ईएमआई के बोझ को कम करने के तरीके

उच्च गृह ऋण ईएमआई का भुगतान: जानिए होम लोन पर ईएमआई के बोझ को कम करने के तरीके

भारत में संपत्तियों और घरों की ऊंची कीमतें घर खरीदना काफी मुश्किल काम बनाती हैं। आप घर खरीदने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं, लेकिन आपको होम लोन की आवश्यकता हो सकती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हम में से अधिकांश के लिए पहली बार घर की खरीदारी एक खुशी की तरह है। आपका घर न केवल आपके और आपके परिवार के रहने के लिए एक जगह के रूप में कार्य करता है बल्कि यह एक आश्वासन के रूप में भी कार्य करता है कि आपका वित्त लंबे समय तक सुरक्षित है। हालांकि, इस लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल है। भारत में संपत्तियों और घरों की ऊंची कीमतें घर खरीदना काफी मुश्किल काम बनाती हैं। आप घर खरीदने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं, लेकिन आपको होम लोन की आवश्यकता हो सकती है।

पढ़ें :- 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के इन कर्मचारियों को इस दिवाली मिलेगा सिर्फ आधा बोनस, पता है क्यों

होम लोन भारत में मौजूदा मुद्रास्फीति की चुनौती का सबसे अच्छा समाधान है। लेकिन, जबकि यह सच है कि होम लोन आपको एक घर प्रदान कर सकता है, आपको अपने होम लोन पर लागू होम लोन की ब्याज दर पर विचार करना चाहिए । बजाज फिनसर्व जैसे भरोसेमंद ऋणदाता से होम लोन के लिए आवेदन करना सुनिश्चित करता है कि आप प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफ़र और उपलब्ध होम लोन की न्यूनतम ब्याज़ दरों का आनंद लें। हमारे ऑनलाइन होम लोन कैलकुलेटर का उपयोग करना गारंटी देता है कि आपको अपने होम लोन के लिए भुगतान की जाने वाली समान मासिक किस्त (ईएमआई) के बारे में सटीक जानकारी मिलती है। होम लोन ईएमआई और यह आपके होम लोन को कैसे प्रभावित करता है, इसके बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

होम लोन ईएमआई क्या है?

होम लोन ईएमआई आपके होम लोन पर देय निश्चित राशि का प्रतिनिधित्व करता है । इस होम लोन ईएमआई में उस मूल ऋण राशि का हिस्सा शामिल होता है जिससे आपने संपत्ति या घर खरीदा था। इसमें आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले ब्याज का एक हिस्सा भी शामिल होता है। कुछ ईएमआई भुगतान दूसरों की तुलना में अधिक होते हैं।

कभी-कभी, आप उच्च होम लोन ब्याज के साथ होम लोन के सौदे में फंस जाते हैं, लेकिन जब तक डील साइन नहीं हो जाती, तब तक आपको इसका पता नहीं चलता। होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करने से आपको अपनी जेब के अनुकूल होम लोन डील चुनने में मदद मिलती है। हम अनुशंसा करते हैं कि यदि आप कम ईएमआई राशि चाहते हैं तो आप एक लंबी अवधि के होम लोन का चयन करें। लेकिन अगर आपके पास साधन हैं, तो शॉर्ट टर्म होम लोन लेकर आगे बढ़ें। हम आपको सलाह देते हैं कि आप केवल अल्पकालिक ऋण प्रस्ताव का चयन करें यदि आपके पास उच्च गृह ऋण ईएमआई भुगतानों को पूरा करने का साधन है जो बाद में आएगा।

पढ़ें :- बड़ा निवेश अवसर: एसबीआई 25 अक्टूबर को पूरे भारत में डिफॉल्टरों की संपत्तियों की ई-नीलामी करेगा आयोजित

कभी-कभी, उच्च होम लोन ईएमआई भुगतान का बोझ भारी लग सकता है। ऋण चुकौती की गर्मी को कम करने के लिए, हम इस बोझ को कम करने के कुछ तरीके पेश करते हैं।

उच्च गृह ऋण ईएमआई भुगतान के बोझ को कम करने के तरीके

अधिक होम लोन ईएमआई का भुगतान करने के बोझ को कम करने के लिए, कुछ तरीके हैं जिनका उपयोग आप मासिक भुगतान में कमी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। याद रखें कि कम ईएमआई भुगतान आपको भविष्य के उद्देश्यों के लिए पैसे बचाने की अनुमति देता है। यहां आपके होम लोन ईएमआई बोझ को कम करने के तरीके दिए गए हैं।

* हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपनी ब्याज मूल्य निर्धारण प्रणाली को बदलने पर विचार करें। उधार देने वाली संस्था की उधार दरें कभी-कभी बदल जाती हैं। उस दर में वृद्धि से आपके होम लोन की चुकौती प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा होम लोन ईएमआई के रूप में भुगतान की जाने वाली राशि में वृद्धि होगी। इसे रोकने के लिए, बस अपने ऋणदाता, चाहे वह बैंक हो या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) से ब्याज मूल्य निर्धारण प्रणालियों के बीच एक कदम के लिए कॉल करें। ध्यान दें कि वे आपसे एक छोटा सा शुल्क ले सकते हैं, लेकिन कम होम लोन ईएमआई भुगतान की तुलना में यह बहुत कम है।

* होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के लिए अप्लाई करें। कई बैंक और संबद्ध वित्तीय संस्थान अलग-अलग होम लोन की ब्याज दरों के साथ होम लोन सौदों की पेशकश कर सकते हैं। हो सकता है कि आप केवल एक उच्च गृह ऋण ईएमआई बोझ से पीड़ित हों क्योंकि आपके ऋणदाता की आवास ऋण की ब्याज दरें अनुकूल नहीं हैं। आपको एक अलग ऋणदाता के पास जाने की अनुमति है जिसकी सेवाएं आप पसंद करते हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि आप इस विकल्प पर विचार करने से पहले अपने ऋणदाता की पृष्ठभूमि की जांच करें। एक बार जब आप जान जाते हैं कि उनकी आवास ब्याज दरें पर्याप्त नहीं हैं, तो बैलेंस ट्रांसफर स्विच के लिए आवेदन करें। यह केवल एक टोकन खर्च करता है लेकिन आपको बहुत अधिक बचाता है। एक त्वरित टिप: होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के लिए आवेदन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने 12 महीने तक के लिए अपने होम लोन की ईएमआई का भुगतान कर दिया है।

पढ़ें :- Bank Holiday: बैंक के सारे कम जल्द लें निपटा, त्योहारों के चलते 12 दिन बैंक रहेगा बंद

* हम अनुशंसा करते हैं कि आप वर्तमान ईएमआई को समायोजित करने के लिए आंशिक ऋण पूर्व भुगतान करें। अगर आपके पास फ्लोटिंग रेट होम लोन है, तो आपके होम लोन की ईएमआई कम करने के लिए आंशिक प्रीपेमेंट करने की संभावना फिक्स्ड रेट होम लोन की तुलना में अधिक है। आपके द्वारा किया गया प्रत्येक पूर्व भुगतान आपके ऋण की अवधि को प्रभावित करता है। आंशिक पूर्व भुगतान करने से शेष ऋण मूल राशि को कम करने में मदद मिलती है। हम यह भी सलाह देते हैं कि आप अपने होम लोन के लिए एक महत्वपूर्ण पूर्व भुगतान करने पर अपने होम लोन ईएमआई को कम करने के लिए अपने ऋणदाताओं के साथ बातचीत करें।

* अपने गृह ऋण पर विस्तार की मांग करें। अगर होम लोन ईएमआई का बोझ आपके नियंत्रण से बाहर हो गया है, तो आप अपने होम लोन की अवधि बढ़ा सकते हैं। ऐसा करने से आपको ऋण चुकाने के लिए कुछ जगह मिल जाएगी और व्यक्तिगत बचत के लिए कुछ पैसे अलग रखे जाएंगे। यह आपके होम लोन की ईएमआई को काफी कम करने में मदद करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...