1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Paytm: पेटीएम देश भर में FASTag-आधारित पार्किंग सेवा शुरू करेगा

Paytm: पेटीएम देश भर में FASTag-आधारित पार्किंग सेवा शुरू करेगा

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने सोमवार को कहा कि उसने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के साथ साझेदारी में देश की पहली फास्टैग आधारित मेट्रो पार्किंग सुविधा शुरू की है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जुलाई में, पेटीएम ने अपने 16,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दायर किया था, जो भारत का अब तक का सबसे बड़ा सार्वजनिक मुद्दा होने की उम्मीद है।

पढ़ें :- पारिवारिक पेंशन: सरकार ने पारिवारिक पेंशन के निलंबन पर पुराणी नीतियों में किया संसोधन, सरकारी कर्मचारी की हत्या के मामले में मिलेगा लाभ
Jai Ho India App Panchang

डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा फर्म पेटीएम ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के साथ इस तरह की पहली परियोजना शुरू करने के बाद देश भर में फास्टैग-आधारित पार्किंग सेवाओं को तैनात करने की योजना बनाई है।

fastag at toll plaza: फास्टैग 1 दिसंबर से अनिवार्य, पार्किंग और पेट्रोल भी ले सकेंगे इससे - fastag mandatory from december 1 know everything about it | Navbharat Times

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने सोमवार को कहा कि उसने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के साथ साझेदारी में देश की पहली फास्टैग आधारित मेट्रो पार्किंग सुविधा शुरू की है।

कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग सुविधा के लिए एक अधिग्रहण बैंक के रूप में, पीपीबीएल वैध फास्टैग स्टिकर वाली कारों के लिए सभी फास्टैग-आधारित लेनदेन के प्रसंस्करण की सुविधा प्रदान करेगा जो काउंटर पर नकद भुगतान करने के लिए रुकने की आवश्यकता को समाप्त करता है। इसके अतिरिक्त, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने पार्किंग स्थल में प्रवेश करने वाले दोपहिया वाहनों के लिए एक यूपीआई-आधारित भुगतान समाधान सक्षम किया है।

पढ़ें :- 7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 3 पीसी डीए वृद्धि से पहले मिलेंगे ये लाभ

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने पीपीबीएल द्वारा जारी एक बयान में कहा, यह हमारे ग्राहकों को समाधान प्रदान करने के डीएमआरसी के प्रयास में डिजिटलीकरण की दिशा में एक और कदम है, खासकर ऐसे समय में जब संपर्क रहित लेन-देन के तरीके समय की जरूरत है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक जून में एक करोड़ फास्टैग जारी करने का मील का पत्थर हासिल करने वाला देश का पहला बैंक बन गया। पीपीबीएल देश भर में पार्किंग सुविधाओं का डिजिटलीकरण करेगा, जिसमें कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन बैंक के डिजिटल भुगतान समाधान द्वारा संचालित होने वाला पहला स्टेशन होगा।

बयान में कहा गया है कि बैंक कई राज्यों में विभिन्न नगर निगमों के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि संगठित और असंगठित दोनों जगहों पर फास्टैग आधारित पार्किंग सुविधाएं शुरू की जा सकें। बैंक शॉपिंग मॉल, अस्पतालों और हवाई अड्डों पर पार्किंग क्षेत्रों के लिए डिजिटल भुगतान समाधान लागू करने के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ भी चर्चा कर रहा है।

हमने अपने देश में FASTag नेटवर्क का विस्तार करने का प्रयास किया है। इस खोज में, हम दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के साथ साझेदारी करके उनकी पार्किंग सुविधा पर डिजिटल भुगतान समाधान को सक्षम करने के लिए उत्साहित हैं। पीपीबीएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ सतीश गुप्ता ने कहा, हम फास्टैग प्रणाली को लागू करके सुरक्षित और संपर्क रहित भुगतान समाधान अपनाने के लिए देश भर में अन्य पार्किंग प्रदाताओं के साथ काम करना जारी रहा है।

पढ़ें :- आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे करें अपडेट: यहां जानिए चरण-दर-चरण पूरी प्रक्रिया
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...