1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Pegasus : सरकार के खिलाफ विपक्ष का हल्लाबोल, राहुल गांधी ने पूछा- जासूसी मुद्दे पर सरकार सदन में दे जवाब

Pegasus : सरकार के खिलाफ विपक्ष का हल्लाबोल, राहुल गांधी ने पूछा- जासूसी मुद्दे पर सरकार सदन में दे जवाब

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी ने कहा कि हम केंद्र सरकार से सिर्फ एक सवाल पूछना चाहते हैं। क्या भारत सरकार ने पेगासस को खरीदा है? हां या नहीं। उन्होंने पूछा कि क्या सरकार ने अपने ही लोगों के खिलाफ पेगासस हथियार का इस्तेमाल किया? राहुल गांधी ने कहा कि हमें सरकार द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया है कि सदन में पेगासस पर कोई चर्चा नहीं होगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। Pegasus कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी  (Rahul Gandhi)  ने कहा कि हम केंद्र सरकार से सिर्फ एक सवाल पूछना चाहते हैं। क्या भारत सरकार ने पेगासस को खरीदा है? हां या नहीं। राहुल गांधी ने कहा कि देश में मेरे खिलाफ, सुप्रीम कोर्ट, मीडिया और अन्य लोगों के खिलाफ पेगासस (Pegasus) के हथियार का प्रयोग किया गया है। उन्होंने पूछा कि क्या सरकार ने अपने ही लोगों के खिलाफ पेगासस जासूसी हथियार (Pegasus spyware weapon) का इस्तेमाल किया? राहुल गांधी ने कहा कि हमें सरकार द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया है कि सदन में पेगासस जासूसी (Pegasus Snooping) पर कोई चर्चा नहीं होगी।

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट Pegasus Scandal मामले की जांच के लिए गठित करेगा कमेटी
Jai Ho India App Panchang

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हम सिर्फ पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से जानना चाहते हैं कि आपने भारत के लोकतांत्रिक संस्थानों के खिलाफ इस हथियार (Pegasus spyware ) का इस्तेमाल क्यों किया? उन्होंने कहा कि हमारे बारे में कहा जा रहा है कि हम संसद की कार्यवाही में खलल डाल रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि हम सदन में बाधा नहीं डाल रहे हैं। हम सिर्फ अपने कर्तव्यों को पूरा करना चाहते हैं। इस हथियार (पेगासस) का इस्तेमाल भारत के खिलाफ किया गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा  कि पेगासस का इस्तेमाल आतंकवादियों और देशद्रोहियों के खिलाफ किया जाना चाहिए।राहुल गांधी ने कहा कि संसद में विपक्ष की आवाज दबाई जा रही है। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान के दिल में तीर मारा गया है।

पढ़ें :- पंजाब का CM बनते ही चरणजीत सिंह चन्नी का बड़ा ऐलान-किसान के बिजली-पानी बिल माफ, कटे कनेक्शन होंगे बहाल

राहुल गांधी ने कहा कि देश में हुए जासूसी कांड पर कोई समझौता नहीं करेंगे। राहुल गांधी ने कहा कि हमारे लिए पेगासस राष्ट्रवाद और देशद्रोह से जुड़ा मामला है। इस हथियार का इस्तेमाल लोकतंत्र के खिलाफ किया गया है। मेरे लिए, यह गोपनीयता की बात नहीं है। मैं इसे एक राष्ट्रविरोधी कृत्य के रूप में देखता हूं। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने लोकतंत्र की आत्मा को चोट पहुंचाई है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के बाद अन्य विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने मीडिया को संबोधित किया। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि संसद में राष्ट्रीय सुरक्षा और कृषि कानूनों के मुद्दों पर पूरा विपक्ष एकजुट है और रहेगा। इस चर्चा भी जरूरी है। पेगासस जासूसी (Pegasus Snooping) कांड, कृषि कानून समेत कई मसलों पर संसद के दोनों सदनों में गतिरोध जारी है। संसद (Parliament) में केंद्र सरकार को घेरने के लिए बुधवार को 14 विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने बैठक की।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने खुलासा किया था कि केंद्र सरकार ने इज़रायली सॉफ्टवेयर पेगासस से कई लोगों के फोन को हैक किया है। इन सूची में राहुल गांधी, प्रशांत किशोर समेत कई नेता, कुछ केंद्रीय मंत्री, पत्रकार और अन्य लोगों का नाम शामिल बताया जा रहा है।

विपक्ष की ओर से अब इस मसले पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा कर रहा है। विपक्ष मांग कर रहा है कि इस विषय पर चर्चा कराई जाए, जबकि सरकार ने इन आरोपों को पूरी तरह से नकार रहा है।

पढ़ें :- वैक्सीनेशन का ग्राफ शेयर कर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को घेरा, कहा-इवेंट खत्म
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...