1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. जानिए आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें

जानिए आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें

पेट्रोल और डीजल की कीमतें: दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 89.87 रुपये में उपलब्ध है। मुंबई में पेट्रोल 107.83 रुपये पर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 97.45 रुपये है। अपने शहर में ईंधन की कीमतों का पता लगाने के लिए नीचे पढ़ें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

पेट्रोल और डीजल की कीमत आज: देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें शुक्रवार, 30 जुलाई, 2021 को लगातार 13 वें दिन अपरिवर्तित रहीं। पेट्रोल को आखिरी बार संशोधित किया गया था जब यह 17 जुलाई को एक नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था, जब यह 30 पैसे बढ़ गया था। जबकि राष्ट्रीय राजधानी में  डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया।

पढ़ें :- पेट्रोल, डीजल उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने का सही समय नहीं: निर्मला सीतारमण
Jai Ho India App Panchang

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 89.87 रुपये है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.83 रुपये है, जबकि डीजल 97.45 रुपये पर बिक रहा है।

जुलाई में अब तक पेट्रोल की कीमतों में नौ बार बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल की कीमतों में पांच बार बढ़ोतरी हुई है और एक बार कटौती हुई है। जून के महीने के दौरान, दोनों ऑटो ईंधन की कीमतों में 16 मौकों पर बढ़ोतरी की गई थी, जो मई के महीने में 16 बढ़ोतरी के बाद तेल विपणन कंपनियों (OMCs) द्वारा अपने मूल्य संशोधन को फिर से शुरू करने के बाद 18 दिनों के अंतराल को समाप्त कर दिया गया था, जो विधानसभा के साथ मेल खाता था। प्रमुख राज्यों में चुनाव इस दौरान नई दिल्ली में पेट्रोल के दाम 11.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 9.14 रुपये बढ़े हैं

भारत में, स्थानीय कराधान (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क लेती है।

ओएमसी पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती है।

पढ़ें :- पेट्रोल-डीजल की कीमतों में Modi Government कर सकती है बड़ी कटौती, GST के दायरे में लाने का है विचार

वैश्विक बाजार में, कच्चे तेल की कीमतें शुक्रवार को गिर गईं, लेकिन आपूर्ति की तुलना में तेजी से बढ़ती मांग के साथ सप्ताह के लिए ठोस लाभ पोस्ट करने के लिए ट्रैक पर थे, जबकि टीकाकरण दुनिया भर में कोरोनोवायरस मामलों में पुनरुत्थान के प्रभाव को कम करता है,

गुरुवार को 1.75 फीसदी की छलांग के बाद ब्रेंट क्रूड वायदा 40 सेंट (0.5 फीसदी) गिरकर 75.65 डॉलर प्रति बैरल पर 0151 जीएमटी पर आ गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड फ्यूचर्स 38 सेंट (0.5 फीसदी) गिरकर 73.24 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया, जो गुरुवार से 1.7 फीसदी की गिरावट के साथ था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...